रेवाड़ी में शुरू ही राज्य की पहली एसबीआई की प्रीमियम बैंकिंग ई-लॉबी

0
22

राज्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) की ओर से रेवाड़ी के सेक्टर-3 शॉपिंग कांप्लेक्स में प्रीमियम बैंकिंग ई-लॉबी (E-Lobby) सर्विस की शुरूआत की गई। आपको बता दें कि रेवाड़ी प्रीमियम बैंकिंग ई-लॉबी सर्विस देने वाला राज्य का पहला जिला बन गया है।

इस सेवा के शुरू होने से एसबीआई के रेवाड़ी जिले के लगभग 6 लाख से ज्यादा ग्राहकों के साथ-साथ देश के किसी भी हिस्से से आने वाले एसबीआई ग्राहक इसका फायदा उठा सकेंगे।

नोट – इससे पहले चंडीगढ़ में एक साल पहले ऐसी ही एक ई-लॉबी स्थापित की गई।

इस सेवा का शुभारंभ चंडीगढ़ सर्कल के सीजीएम राणा आशुतोष कुमार सिंह ने किया और उन्होने साथ ही एसबीआई के ग्राहकों से इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने का आह्वान किया।

राणा ने बताया कि इस ई-लॉबी में ग्राहकों को 24 घंटे सुविधा मिलेगी। प्रीमियम बैंकिंग लॉबी को आउटसोर्स मॉडल (Outsource Model) के तहत स्थापित किया गया है। लॉबी को Capital Business Systems Private Ltd द्वारा स्थापित किया गया है और कंपनी द्वारा ही इसका रख-रखाव किया जाएगा।

एसबीआई प्रीमियम ई-लॉबी क्या है? जाने …..

ई-लॉबी को ई-कॉर्नर के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें स्वचलित टेलर मशीन (एटीएम), रिसाइक्लर (कैश प्वाइंट), पास बुक प्रिंटिंग मशीन (एसडब्ल्यूएवाईएएम) और स्वचलित चैक ड्रॉप बॉक्स (ऑटोमेटिक चैक ड्राप बॉक्स मशीन) लगी है। ग्राहक लॉबी में 24 घंटे नकद निकासी, नकद जमा के अलावा अपने बचत बैंक खाते की पास बुक प्रिंट और चैक जमा कर सकते हैं और जमा किए गए चैक की फोटोकॉपी के साथ तत्काल रसीद प्राप्त कर सकते हैं। बैंक के अधिकारी ने बताया कि इस ई-सर्विस के माध्यम से एक बार में अधिकतम 50 हजार रुपए जमा हो सकेंगे। लॉबी में एक ग्राहक कार्यकारी अधिकारी-कर्मचारी सुबह से शाम तक उपलब्ध रहेगा,  ताकि ग्राहकों की मदद की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here