“इस बार जो वोटर वोट नहीं डालेंगे, उनके बैंक अकाउंट से 350 रुपए काट लिए जाएंगे” जाने इस ख़बर का पूरा सच

0
85

होली के एक-दो दिन पहले से फ़ेसबूक, व्हाट्सऐप और दूसरे सोश्ल मीडिया पर एक वायरल अखबार की कटिंग वायरल हो रही है, जिसमें लिखा है इस बार लोकसभा चुनाव में वोट न डालना महंगा पड़ जाएगा।” इसमें चुनाव आयोग के प्रवक्ता के हवाले से लिखा है, “इस बार जो वोटर वोट नहीं डालेंगे, उनके बैंक अकाउंट से 350 रुपए काट लिए जाएंगे और जिन वोटर्स के बैंक अकाउंट में 350 रुपए नहीं होंगे, उनसे ये पैसा मोबाइल रिचार्ज के वक्त काटा जाएगा।”

"इस बार जो वोटर वोट नहीं डालेंगे, उनके बैंक अकाउंट से 350 रुपए काट लिए जाएंगे” जाने इस ख़बर का पूरा सच

साथ ही इस लाइन के साथ ये भी लिखा है कि चुनाव आयोग के इस आदेश के खिलाफ कोर्ट भी नहीं जा पाएंगे क्योंकि आयोग ने पहले ही कोर्ट से इसकी मंजूरी ले ली है।

क्या वास्तव में चुनाव आयोग ने इस तरह की कोई नोटिस जारी की है? इस ख़बर का पूरा सच क्या है?

जाने क्या है इस ख़बर का पूरा सच –

इस वायरल अखबार की कटिंग की पड़ताल करने पर एक न्यूज वेबसाइट की लिंक मिली। इसके मुताबिक, इस खबर को होली के दिन अखबार पर छापा गया था। इसे ‘बुरा ना मानो होली है’ के तहत छापा गया था। वास्तव में अखबार में छपी इस खबर को सिर्फ व्यंग्य के तौर पर लगाया गया था और इसका मकसद हास्य पैदा करना था। लेकिन, लोगों ने इसे सही समझ लिया और वायरल कर दिया।

ये खबर हिंदी अखबार नवभारत टाइम्स ने होली के दिन प्रकाशित की थी। इसके साथ ही, मराठी अखबार लोकमत ने भी यही खबर प्रकाशित की थी। इन दोनों ही अखबारों की वेबसाइट पर भी इस खबर को पब्लिश किया गया है। इन दोनों ही वेबसाइट ने इस खबर को पब्लिश करते हुए इसे मजाक बताते हुए डिस्क्लेमर में लिखा है, “इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है। ये मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है।”

News Source – Dainik Bhaskar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here