प्रदेश में पहली बार होगी स्पोर्ट्स ओलिंपियाड परीक्षा

0
11

हरियाणा शिक्षा विभाग (Haryana Education Department) प्रदेश में पहली बार स्पोर्ट्स ओलिंपियाड परीक्षा (Sports Olympiad Examination) करवाने जा रहा है। बता दें कि यह परीक्षा महेन्द्रगढ़ जिले से पहली बार शुरू कि जा रही है। यह परीक्षा तीन चरणों स्कूल लेवल, ब्लॉक लेवल और फिर जिला लेवल पर आयोजित की जाएगी।

जैसे कि यह परीक्षा तीन चरणों में होगी और इसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व सभी राजकीय उच्च विद्यालय के 9वीं कक्षा से 12 कक्षा तक के छात्र-छात्राएं भेग ले सकेंगे। प्रथम चरण स्कूल स्तर पर विद्यालय मुखिया की देखरेख में 11 से 16 फरवरी तक करवाया जाएगा। स्कूल स्तर के विजेता ब्लॉक लेवल की परीक्षा में भाग ले सकेंगे। दूसरे चरण में ब्लॉक स्तरीय परीक्षा का आयोजन संबंधित बीईओ की देखरेख में 22 फरवरी को होगा। जिसमें जिला स्तर पर प्रथम रहने वालों को 11 हजार, द्वितीय को 7100, तृतीय को 5100 रुपये की नगद राशि ईनाम के तौर पर दी जाएगी।

इसके साथ ही इस स्पोर्ट्स ओलिंपियाड परीक्षा में आधुनिक ओलंपिक खेल से संबंधित, हरियाणा के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, खेल पुरस्कार, भीम अवार्डी हरियाणा, वॉलीवॉल, कबड्डी, एथलेटिक, फुटबॉल, हॉकी, योगा, बॉक्सिंग, तैराकी व जिला महेंद्रगढ़ से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रशासन का मानना है कि अगर इस परीक्षा के अच्छे परिणाम सामने आते हैं, तो इस पहल का प्रदेश के अन्य जिलों में भी विस्तार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here