गुरुग्राम में लांच हुआ देश का पहला हाई सिक्योरिटी फीचरयुक्त सर्टीफिकेट

0
49

वाहनों और उनके महंगे उपकरणों के नकल करके डुप्लीकेट सर्टीफिकेट (Duplicate Certificate) बनाने वालों के लिए यह खबर बहुत ही दुखद: है क्योकि हाल ही में गुरुग्राम के मनेसार में देश का सबसे पहला हाई सिक्योरिटी फीचरयुक्त सर्टीफिकेट (High Security Feature Certificate)  लॉंच किया गया है|  सैंट्रर्ल मोटर व्हीकल रूल्स (Central motor vehicle rules) के तहत जारी किए जाने वाले सर्टिफिकेटों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए भारत में यह पहली और अनूठी लांचिंग जो गुरुग्राम के मानेसर में ऑटोमोटिव सर्टिफिकेशन एजेंसी (Automotive Certification Agency) द्वारा की गई है।

आपको बता दें कि मानेसर में स्थित सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) के अधीन कार्यरत इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टैक्नोलॉजी(ICAT) द्वारा वाहनों और उपकरणों के प्रमाणीकरण के लिए हाई सिक्योरिटी फीचरयुक्त सर्टिफिकेशन लांच किया है, जिससे इन सर्टिफिकेटों की नकल करके डूप्लीकेट सर्टिफिकेट नही बनाए जा सकेंगे।

ICAT मानेसर के निदेशक दिनेश त्यागी ने बताया कि इस सर्टीफिकेट में 9 तरह के सुरक्षा फीचर दिए गए है| इसमें सबसे महत्वपूर्ण फीचर कागज है जिस पर यह सर्टिफिकेट प्रिंट होकर आएगा। क्योंकि यह एक विशेष कागज है जोकि आईकैट की आवश्यकता के अनुसार बनाया गया है। इसके अलावा, सर्टिफिकेट में हाई सिक्योरिटी पेपर, अल्ट्रावायलेट स्याही के प्रयोग से प्रिंटिंग, ट्रॉय मार्क, माइक्रोप्रिंट , पैंटोग्राफ, रिवर्स पैंटोग्राफ, सिक्योर कोड, प्रिंट कोड तथा आईकैट की डिजीटल प्रिंटिड स्टाम्प व सील शामिल हैं।

त्यागी ने बताया कि इस सर्टिफिकेट के कुछ फीचर केवल अल्ट्रा वॉयलेट लाइट के माध्यम से ही देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, ये सर्टिफिकेट आईकैट द्वारा विशेष रूप से आयात किए गए प्रिंटरों पर ही प्रिंट किए जाएंगे। श्री त्यागी ने कहा कि आईकैट भारत सरकार के सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय की अधिकृत सर्टिफिकेशन एजेंसी है जो वाहनों की टैस्टिंग सर्विस आदि का प्रमाणीकरण करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here