हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, अब हरियाणा बोर्ड करेगा सीबीएसई के पैटर्न पर परीक्षा का मूल्यांकन

0
84

हरियाणा बोर्ड से बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग ने खुशखबरी दी है। बोर्ड ने इस बार परीक्षा का मूलांकन सीबीएसई पैटर्न के अनुसार करने का फैसला लिया है। इसके अनुसार अब विद्यार्थी को जितना प्रश्न सही होगा, उसके अंक मिलेंगे।

हरियाणा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि प्रदेश में अब स्कूली परीक्षाओं का मूल्यांकन सीबीएसई के पैटर्न के अनुसार किया जाएगा, ताकि परीक्षार्थी ने प्रश्न का जितना भी सही उत्तर लिखा हो उसके अंक दिए जा सकें।

अब ऐसे मिलेंगे अंकजैसे कि हिन्दी विषय में– किसी कविता के लेखक का नाम पुछा गया है, जिसका उत्तर हरिवंश राय बच्चन है। ऐसे में परीक्षार्थी उत्तर में केवल बच्चन लिख देता है तो भी अंक मिलेंगे। अभी पूरे अंक काट लिए जाते थे। इसी तरह गणित विषय में– यदि परीक्षार्थी उत्तर में पूरा फार्मूला लिखता है और अंत में जोड़ में गलती कर देता है तो अंक नहीं कटेंगे।

पीके दास ने मीडिया से बातचीत करते हुए अध्यापकों एवं अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वे स्कूली परीक्षाओं में नकल रोकने में अपना योगदान दें तथा वे विद्यार्थियों को भी नकल न करने के लिए जागरुक करें।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) भिवानी की official website पर बोर्ड परीक्षाओं के पिछली तीन वर्ष की परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र अपलोड किए गए हैं ताकि विद्यार्थी उनको हल करके परीक्षा के पैटर्न को जान सकें और बेहतर तैयारी कर सकें।

पुराने प्रश्न-पत्र डाउनलोड करें – http://www.bseh.org.in/old-question-paper/

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here