हड़प्पाकालिन राखीगढ़ी में मिला 5000 साल पुराना ‘प्रेमी जोड़े’ का कंकाल

0
289

पुणे के डेक्कन कॉलेज डीम्ड विश्वविद्यालय (Deccan College Deemed University, Pune) के पुरातत्वविदों (Archaeologists) ने हाल ही में हिसार के राखीगढ़ी में खुदाई के दौरान दो कंकाल मिले है, जिनमें एक जवान नर और एक मादा को एक ही समय में उसी कब्र में दफनाए गए हैं, जिसमें पुरुष का चेहरा महिला की ओर मुड़ा हुआ था।

हड़प्पाकालिन राखीगढ़ी में मिला 5000 साल पुराना 'प्रेमी जोड़ा'

राखीगढ़ी में हुई हड़प्पाकालीन सभ्यता की इस खुदाई में कई राज से पर्दा उठा है।  इससे हडप्‍पाकालीन सभ्‍यता के बारे में कई नई जानकारियां सामने आई हैं, नए मिले तथ्‍यों व चीजों से अनुमान लगाया जा रहा है हडप्‍पा काल में प्रेमी युगल थे।

राखीगढ़ी में मिल रहे मानव कंकालों ने पुरातत्वविदों (Archaeologists) के बीच रुचि जगाई है। डेक्कन कॉलेज डीम्ड यूनिवर्सिटी (Deccan College Deemed University) टीम द्वारा हाल ही में किए गए निष्कर्षों को एनाटॉमी और सेल बायोलॉजी की सहकर्मी की समीक्षा की गई. जिसमें कई राज से पर्दें उठे.

यह पहली बार हुआ है जब हड़प्पा सभ्यता की खुदाई के दौरान किसी युगल की कब्र मिली है। हैरानी की बात यह है कि अब तक हड़प्पा सभ्यता से संबंधित कई कब्रिस्तानों की जांच की गई, लेकिन आज तक किसी भी युगल के इस तरह दफनाने का मामला सामने नहीं आया था।

पुरातत्वविदों ने कहा कि जोड़े के एक साथ या एक ही समय में दफन किए जाने के साक्ष्य बिंदु हैं। यदि एक के बाद एक को दफनाया गया तो उन्हें स्पष्ट सबूत नहीं मिलते।

कब्रों में पाए जाने वाले मिट्टी के बर्तनों और कटोरे से पुरातत्वविदों का कहना है कि हड़प्पावासी शायद मृत्यु के बाद जीवन में विश्वास करते थे, बर्तनों में मृतकों के लिए भोजन और पानी हो सकता है या यह एक प्रथा हो सकती है शायद इस विश्वास से भर गई है कि मृत्यु के बाद मृतकों को उनकी आवश्यकता हो सकती है, इसलिए, मृत्यु के बाद जीवन का समकालीन दृष्टिकोण वास्तव में 5,000 साल पुराना हो सकता है।

पुरातत्वविदों ने कहा कि हम केवल अनुमान लगा सकते हैं, लेकिन जिन लोगों ने दो व्यक्तियों को दफनाया है, वे शायद यह अनुमान लगाना चाहते हैं कि दोनों के बीच प्यार मृत्यु के बाद भी जारी रहेगा।

पुरातत्‍वविदों के अनुसार, पुरुष की लंबाई पांच फीट छह इंच और महिला की लंबाई पांच फीट दो इंच थी। हो सकता है कि दोनों के एक साथ मरे हों या उनकी मृत्यु एक साथ हुए हो और उसके बाद उन्हें दफनाया गया हो या फिर दोनों के एक साथ दफन किया गया हो जिससे उनकी मौत हुई हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here