जनता से विनम्र व्यवहार के लिए डीजीपी संधू ने शुरू किया ‘ऑपरेशन श्रीमान’

0
48

जनता द्वारा लगातार थाने-चौकियों और सड़कों पर पोलिस की अभद्रता पूर्वक व्यवहार (Abusive behavior) करने की लगातार शिकायतें मिलने के बाद डीजीपी बीएस संधू ने जनता का सम्मान बनाए रखने के लिए एक अनूठी पहल की शुरुआत की है| संधू ने प्रदेश में ‘ऑपरेशन श्रीमान’ की शुरूआत करने का निर्णय लिया गया है |  ‘ऑपरेशन श्रीमान’ तहत पुलिसकर्मी विभिन्न डयूटी के दौरान नागरिकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हुए शिष्टाचार का पालन करेंगे।

जनता से विनम्र व्यवहार के लिए डीजीपी संधू ने शुरू किया ‘ऑपरेशन श्रीमान’

राज्य के डीजीपी बी.एस. संधू ने सभी रेंज अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (Director General), पुलिस महानिरीक्षक (Inspector general of police), पुलिस आयुक्तों (Police commissioners) और जिला पुलिस अधीक्षकों (Police superintendents) को 4 जनवरी की संध्या को पुलिस मुख्यालय से एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सम्बोधित करते हुए इस सम्बंध में निर्देश जारी किए। यह अभियान 31 जनवरी तक चलाया जाएगा। बाद में जिला स्तर पर जनता से अच्छा व्यवहार करने वाले पुलिसकर्मियों की सूची तैयार होगी। सर्वश्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को जिला, रेंज और राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

क्लिक करें – हरियाणा पुलिस से संबन्धित महत्वपूर्ण जानकारी

आपको बता दें की हाल ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक समारोह के दौरान पुलिस अधिकारियों को जनता विशेष तौर से गरीबों के साथ पुलिस के व्यवहार को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया था। इसी को देखते हुए डीजीपी संधू ने इस अभियान की शुरुआत की है|

डीजीपी ने कहा है कि पुलिस किसी भी सरकार का आईना है, और पुलिसकर्मियों को अपने कर्तव्यों का पालन सम्मानपूर्वक करना चाहिए। हालांकि पुलिस के अधिकांश कर्मी जनता के प्रति सभ्य और विनम्र हैं, फिर भी नाकाबंदी, गश्त ड्यूटी, चैकिंग ड्यूटी, पीसीआर ड्यूटी, थाने, पुलिस चौकी और अन्य स्थानों पर रहते हुए पुलिसकर्मी जनता के साथ विनम्र और सम्मानजनक व्यवहार करें और असभ्य व्यवहार करने से बचें।

उन्होंने पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों (Police training institutions) के साथ रेंज और जिला स्तर पर भी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अलावा, इस कार्य के लिए सॉफ्ट स्किल विशेषज्ञों और अन्य विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि जनता के साथ सभ्य व्यवहार पुलिस के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि सभ्य व्यवहार में सर्वश्रेष्ठ रहने वाले पुलिसकर्मियों को राज्य, रेंज और जिला स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने पुलिसकर्मियों को आमजन की शिकायतों को ध्यानपूर्वक सुनकर उनका समाधान करने के निर्देश दिये ताकि लोगों में पुलिस प्रति विश्वास और मजबूत किया जा सके।

कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए श्री संधू ने कहा कि संसदीय चुनाव आने वाले हैं तथा जींद विधानसभा के उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है। इसलिए पुलिस को राज्य में अभी से स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक इंतज़ाम करने चाहिएं।

Important Questions –

  1. जनता से विनम्र व्यवहार के लिए डीजीपी संधू ने किस ऑपरेशन की शुरुआत की?
    उत्तर – ऑपरेशन श्रीमान
  2. ऑपरेशन श्रीमान की शुरुआत कब की?
    उत्तर – 4 जनवरी से यह 31 जनवरी तक चलाया जाएगा|

Leave a Reply