हरियाणा के जिलों और गांवों में आधार से संबंधित जानकारी देने के लिए ‘आधार-रथ’ की शुरुआत

0
93

आज आधार कार्ड लोगों के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है, हर क्षेत्र में आधार कार्ड अनिवार्य है| आधार कार्ड को शुरू (शुरुआत 28 जनवरी 2009) हुए लगभग 10 साल हो गए है लेकिन अब भी बहुत से लोगों को इसी पूरी जानकारी नही है|

इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने आधार कार्ड की आवश्यकता, आधार अपडेट करवाने से संबंधित समस्याओं और आधार से मिलने वाली सुविधाओं की विस्तृत जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए ‘आधार-रथ’ की शुरुआत की है।

हरियाणा के जिलों और गांवों में आधार से संबंधित जानकारी देने के लिए ‘आधार-रथ’ की शुरुआत

‘आधार-रथ’ 2 जनवरी से 10 फरवरी तक राज्य के जिलों और गांवों में भ्रमण कर लोगों को आधार से संबंधित आवश्यक जानकारियां देगा।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस. एस. प्रसाद ने जानकारी देते हुए हरियाणा सिविल सचिवालय परिसर से ‘आधार-रथ’ को झंडी दिखाकर रवाना किया।

एस. एस. प्रसाद ने बताया कि आधार कार्ड बनाने के मामले में हरियाणा देश में अग्रणी है। साथ ही उन्होने बताया कि जन्म पंजीकरण के मामले में भी हरियाणा देश में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने, आधार की आवश्यकताओं और उससे मिलने वाली सरकारी सुविधाओं की जानकारी देने के लिए ‘आधार-रथ’ की शुरुआत की गई है। यह रथ 40 दिनों तक प्रदेश में भ्रमण करेगा।

उन्होंने कहा कि आधार कार्ड आने के बाद भ्रष्टाचार में कमी आई है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि पीडीएस सिस्टम से आधार कार्ड लिंक होने के बाद केवल जरूरतमंद लाभार्थियों को ही राशन मिलता है। अब राशन वितरण में पहले की तरह भ्रष्टाचार या गड़बड़ी नहीं होती है।

Important Questions –

  1. आधार के प्रति लोगों को जागरूक करने, आधार की आवश्यकताओं और उससे मिलने वाली सरकारी सुविधाओं की जानकारी देने के लिए किस की शुरुआत की गई है?
    उत्तर – ‘आधार-रथ’ की
  2. आधार रथ की शुरुआत कब से की गई और यह कब तक अपना कार्य करेगा?
    उत्तर – इसकी शुरुआत 2 जनवरी से की गई और यह 10 फरवरी तक अपना कार्य करेगा|
  3. आधार-रथ कितने दिनों तक भ्रमण कर लोगों को आधार से संबन्धित जानकारी देगा?
    उत्तर – 40 दिन
  4. आधार-रथ को किसने हरी झंडी दिखाई?
    उत्तर – गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस. एस. प्रसाद ने
  5. देश में आधार-कार्ड बनने की शुरुआत कब से हुई?
    उत्तर – 28 जनवरी 2009

Leave a Reply