हरियाणा के बाछोद हवाई पट्टी पर स्काइडाइविंग एयरो खेल शुरु, साहसिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

0
113

हरियाणा सरकार ने हरियाणा में बाछोद हवाई पट्टी (नारनौल) में स्काइडाइविंग एयरो खेल (Skydiving aero games) शुरू किया है। इससे हरियाणा में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा|

इस विषय में जानकारी देते हुए नागरिक विमानन विभाग (Department of Civil Aviation) के एक प्रवक्ता ने बताया कि नारनौल एयरोड्रोम में एक आदर्श साहसिक पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित होने की क्षमता है और भारत को अत्यधिक साहसिक खेल के लिए विश्व मानचित्र पर रखा जाएगा।

हरियाणा के बाछोद हवाई पट्टी पर स्काइडाइविंग एयरो खेल शुरु, साहसिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

दिल्ली से 153 किमी दूर दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर बाछोद एयरोड्रोम (Aerodrome) में स्काइडाइविंग (Skydiving) गतिविधियों का संचालन करने के लिए पायनियर फ्लाइंग अकादमी प्राइवेट लिमिटेड को विभाग द्वारा अधिकृत किया गया है। पायनियर फ्लाइंग अकादमी सेस्ना 172 एयरक्राफ्ट का उपयोग करके स्काइडाइविंग और स्टेटिक लाइन जम्प का भी ऑफर देगी।

स्काइडाइविंग क्या है ? –

स्काइडाइविंग एक विमान से कूदने का खेल है और पैराशूट की मदद से लैंडिंग से पहले हवा में एक एक्रोबेटिक युद्धाभ्यास (Acrobatic manoeuvres) है। टेंडेम स्काइडाइविंग पहली बार स्काइडाइवर के लिए सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है, जहां स्काइडाइवर स्वतंत्र रूप से टंडेम प्रशिक्षक के साथ सुरक्षित कूदने व सुरक्षित लैंडिंग करता है। स्टेटिक लाइन जम्प सोलो स्काइडाइविंग का एक रूप है जहां प्रशिक्षण के दो दिन और परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र स्काइडाइविंग का प्रयास कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here