अब मकान के नक्शे के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

0
53

हाल ही में हरियाणा सरकार ने नगर पालिका, नगर परिषद और नगर निगम (Municipality, City Council and Municipal Corporation) दायरे में नए मकान बनाने के लिए नक्शे की मंजूरी की प्रक्रिया को आसान कर दिया है| अब मकान के नक्शे के लिए आवेदन करने से लेकर पालिका कार्यालय में अपनी फाइल के मंजूर होने की इंतजार करने और बार-बार चक्कर काटने से आवेदक को राहत मिलेगी। 19 नवंबर से शुरू हो चुकी प्रक्रिया में अब आवेदक घर बैठे ही नक्शे के लिए आवेदन करेगा और पूर्व में मंजूरी के लिए निश्चित की गई 21 दिन की अवधि भी कम होकर महज 7 दिन की हो जाएगी।

हरियाणा सरकार के इस कदम से नक्शा आवेदकों को पालिकाओं के चक्कर काटने से निजात मिलेगी, वहीं पालिकाओं की आमदनी बढ़ने का मार्ग भी प्रशस्त हो जाएगा। प्रदेश में 53 नगर पालिका, 10 नगर निगम व अन्य नगर परिषद हैं। अब तक पालिकाओं में आवेदक अपने मकान के नक्शे की मंजूरी के लिए फाइल तैयार करवाकर ऑनलाइन और व्यक्तिगत तौर पर संबंधित पालिका में जमा करवाई जाती थी।

लेकिन, अब विभाग ने इस प्रक्रिया को सरल करते हुए नए आवेदन स्वीकार करने के लिए वेबसाइट शुरू कर दी है। 19 नवंबर से शुरू हो चुकी इस वेबसाइट पर अब आवेदक अपने मकान के नक्शे का आवेदन, नक्शा अपलोड करते हुए आरटीजीएस के माध्यम से तय फीस ऑनलाइन ही जमा करवा देंगे। इसके बाद आवेदन संख्या के साथ-साथ ही आवेदक को अस्थाई मंजूरी मिल जाएगी और आवेदक जमा करवाने गए नक्शे के अनुसार निर्माण शुरू कर सकेगा।

इस प्रक्रिया के बाद संबंधित पालिका के अधिकारी आवेदक के स्थान का मौका-मुआयना करते हुए फोटो समेत अपनी रिपोर्ट अपनी लाग इन से जमा करवा देंगे। यदि आवेदक के आवेदन किए गए नक्शे में नियमानुसार कोई कमी होगी तो उसे ठीक कराने के लिए निर्देश दे दिए जाएंगे और विभाग आवेदक को नक्शे को मंजूरी प्रदान कर देंगे। इस प्रक्रिया में पूर्व में नक्शा मंजूरी के लिए तय 21 दिन के समय को कम करते हुए 7 दिन कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here