दुबई में आयोजित अंर्तराष्ट्रीय योग चैंपियनशीप में हरियाणा के खिलाड़ीयों ने जीता गोल्ड

0
22

हाल ही में दुबई में तीसरे अंर्तराष्ट्रीय योग चैंपियनशीप (International yoga championship) का आयोजन किया गया| प्रतियोगिता का आयोजन 14 से 18 नवंबर तक किया गया| प्रतियोगिता में 12 देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया था।

इस अंर्तराष्ट्रीय योग चैंपियनशीप में हरियाणा के जुलाना खुर्दपुर के योग खिलाड़ी जनकराज ने गोल्ड मैडल हासिल कर देश का नाम रोशन किया है।

इसके अलावा खेड़ी दमकन गांव के तीन अन्य खिलाड़ियों, लड़कियों में वेदिका देशवाल (अंडर-12) व भूमिका देशवाल (अंडर-15), और लड़कों में सन्नी देशवाल (अंडर-12) ने इस चैंपियनशिप में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल जीत कर देश व पप्रदेश का नाम रौशन किया है।

दुबई में आयोजित अंर्तराष्ट्रीय योग चैंपियनशीप में हरियाणा के खिलाड़ीयों ने जीता गोल्ड

जनकराज ने 25-35 आयु वर्ग में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। मिली जानकारी के अनुसार विजेता जनकराज के पिता शशिपाल कबड्डी और कुश्ती के प्रसिद्ध खिलाड़ी रह चुके है, उनका सपना था कि वे अंतर्राष्ट्रीय सत्र पर देश का नाम रोशन करे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब उनके इस सपने को उनके बेटे जनकराज ने दुबई की धरती पर साकार कर दिखाया है | घऱ पहुंचने पर जनकराज ने अपने पिता को मेडल समर्पित किया।

अंर्तराष्टीय योग खिलाड़ी जनकराज ने बताया कि वह छठी कक्षा से ही योग का अभ्यास कर रहा है और धीरे-धीरे कड़े परिश्रम से उन्होंने अपने आप को इसके काबिल बनाया। वे पहले भी कई बार चैंपियनशिप में भाग लेकर 8 बार हरियाणा को गोल्ड दिलवा चुके हैं।

जनकराज का कहना है कि प्रदेश सरकार योगा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने का काम करें ताकि ग्रामीण क्षेत्र में छुपी प्रतिभाएं उभरकर सामने आ सके।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here