पानीपत में हो रहा 71वां वार्षिक संत निरंकारी समागम

0
37

पानीपत के समालखा क्षेत्र के गांव भोड़वाल माजरी में तीन दिवसीय 71वें वार्षिक संत निरंकारी समागम कार्यक्रम (Meeting program) का आयोजन किया जा रहा है| हरियाणा की पवित्र धरती पर पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर का संत निरंकारी समागम का आयोजन किया गया है। भारत ही नहीं आज इस समागम में 70 से अधिक देशों के लोग आए हुए है। आज हरियाणा की धरती से सारे विश्व को मानवता का संदेश जाएगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में शिरकत (Involvement) की और कहा कि भारत एक धार्मिक और सांस्कृतिक राष्ट्र है। वसुदेव कुटुम्बकम् पर आधारित भारतीय संस्कृति में सारे संसार को एक परिवार माना है तथा संत निरंकारी जैसे देश के अनेक महान संत महात्माओं ने सारे विश्व को सभ्य समाज और मानवता (Civil society and humanity) के प्रति समर्पित होने का संदेश दिया है।

पानीपत में हो रहा 71वां वार्षिक संत निरंकारी समागम

हरियाणा की पवित्र पावन धरती पर गीता जैसे महान ग्रंथ की रचना हुई और भारत में ही नहीं, विदेशों में भी संत निरंकारी व गीता महोत्सव कार्यक्रम प्रतिवर्ष होते हैं। इसके लिए उन्होंने गुरू माँ सुदीक्षा सविंद्र हरदेवजी महाराज व संत निरंकारी मिशन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ईश्वर एक है और उसे पाने के रास्ते अनेक हैं।

उन्होंने कहा कि यह समागम जहां आपसी भाईचारा और मानवता का संदेश देगा वहीं समागम से गरीब व दुखी और पात्र लोगों की सेवा करने के लिए भी लोगों को ओर अधिक प्रेरित करेगा।

इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर संत निरंकारी समागम के अध्यक्ष गोविंद सिंह ने मुख्यमंत्री का समागम में पहुंचने पर स्वागत व आभार व्यक्त किया। उनके साथ परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, प्रदेश भाजपा के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, विधायक रविन्द्र मच्छरौली, महिपाल ढांडा, रोहिता रेवड़ी, भाजपा के जिलाध्यक्ष प्रमोद विज मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here