ग्रामीण स्वच्छता में हरियाणा रहा अव्वल

0
54

2 October | प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के चार साल पूरे हो गए है| गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण स्वच्छता में अव्वल आने पर हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार दिया गया।

राष्ट्रपति भवन में ‘महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनिओ गुतरेस ने पुरस्कारो का वितरण किया|

ग्रामीण स्वच्छता में हरियाणा रहा अव्वल

यह पुरस्कार इस बात का प्रतीक है कि हरियाणा के गांव देश में सबसे ज्यादा स्वच्छ हैं। प्रदेश के रेवाड़ी, करनाल और गुरुग्राम जिले स्वच्छता में अव्वल रहें है|

हरियाणा के लिए प्रसन्नता का विषय यह भी है प्रदेश के रेवाड़ी, करनाल और गुरुग्राम जिलों में अग्रणी रहे हैं। पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने निरन्तर प्रयास से  हरियाणा को खुले में शौच मुक्त बनाया। गांवों में 7 स्टार की योजना आरंभ की। इस योजना में स्वच्छता का भी एक स्टार था।

हरियाणा के करीब 1500 गांवों को स्टार विलेज का दर्जा मिला। इसी प्रकार ग्रवित की स्वयंसेवकों की टीमें भी प्रदेश में सक्रिय हैं। ग्रवित ने जून में एक लाख टोंटी लगाकर पानी बचाने की अनूठी पहल की जबकि स्वच्छता का अभियान भी ग्रवित के स्वयंसेवक निरन्तर चलाए रखते हैं।

इस कार्यक्रम में स्वच्छ भारत के बारे में प्रधानमंत्री के नाम स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा लिखे गए तीन सर्वश्रेष्ठ पत्रों को भी पुरस्कृत किया गया। सबसे पहले स्कूली बच्चों को उनके उत्कृष्ट पत्रों के लिए पुरस्कृत किया गया। चौथी कक्षा के छात्र पी. संजीव को पहला पुरस्कार दिया गया। संजीव को इससे भी बड़ा पुरस्कार उस समय मिला जब पीएम मोदी ने मंच पर उनका माथा चूमा। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के आधार पर हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

महत्वपूर्ण –

चार साल पहले स्वच्छता अभियान की शुरुआत कहाँ से की गई – नई दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि कॉलोनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं झाड़ू लगाकर देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here