हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – अक्तूबर 2018

2
594

हरियाणा संबंधी अक्तूबर माह, 2018 के करेंट अफ़ेयर्स दिये गए है, जो आपकी हरियाणा से संबन्धित विभिन्न एक्जाम जैसे की HSSC Group-D, Haryana Police, HTET, HPSC, HSC, Clerk आदि परीक्षाओं में उम्मीदवार की मदद करेंगे| नीचे पोस्ट में दिये लिंक से आप इन्हे पीडीएफ़ में डाउनलोड करे सकते हो|

 

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – अक्तूबर 2018


ग्रामीण स्वच्छता में हरियाणा रहा अव्वल –

2 October, गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण स्वच्छता में अव्वल आने पर हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार दिया गया।

ग्रामीण स्वच्छता में हरियाणा रहा अव्वल

राष्ट्रपति भवन में ‘महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनिओ गुतरेस ने पुरस्कारो का वितरण किया|

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के चार साल पूरे हो गए है| चार साल पहले स्वच्छता अभियान की शुरुआत कहाँ से की गई – नई दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि कॉलोनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं झाड़ू लगाकर देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी।


 

मनु भाकर ने यूथ ओलंपिक गेम्स में जीता गोल्ड –

अंतरराष्ट्रीय शूटर गोल्डन गर्ल मनु भाकर ने यूथ ओलंपिक गेम्स (Youth Olympic Games) में वुमेन कैटेगरी के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट (10 Metre Air Pistol Event) में गोल्ड मेडल जीता है| ओलम्पिक गेम्स के इतिहास में शूटिंग में भारत का पहला गोल्ड मेडल है। आगे पढ़ने के लिए क्लिक करें ……


हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नंबरदारों के मानदेय को दोगुणा करने और मोबाइल फोन देने की घोषणा की  –

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हिसार के महाबीर स्टेडियम में राज्य स्तरीय नंबरदार सम्मेलन को संबोधित करते हुए नंबरदारों के लिए अनेक घोषणाएँ की|

  • नंबरदारों के मानदेय को दोगुणा करने के घोषणा की | अब यह बढकर 1500 रुपये से 3000 रुपये रुपये प्रतिमाह हो गया है|
  • प्रत्येक नंबरदार को मोबाइल फोन देने की घोषणा की |
  • सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना के तहत आने वाले परिवारों की भांति नंबरदारों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा जिसके तहत उन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया की हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है, जिसने पंचायती राज संस्थाओं का स्वरूप बदलने के साथ-साथ शक्तियों का विकेंद्रीकरण करने के लिए अंतर जिला परिषद गठित की।


 

हरियाणा की बेटी एकता भ्याण ने एशियन पैरा गेम्स में भारत को दिलवाया चौथा गोल्ड मेडल –

एशियन पैरा गेम्स-2018 में एकता भ्याण ने भारत का चौथा स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है। उन्होंने महिलाओं के क्लब थ्रो इंवेट में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। एकता ने अपने चौथे प्रयास में 16.02 मीटर थ्रो करके प्रतियोगिता एफ 32/51 से जीती। एकता यू.ए.ई. की अल्काबी थेकरा, जिन्होंने 15.75 मीटर थ्रो किया, से आगे थी। एशियन पैरा खेलों में पैरा एथलिटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली एकता हरियाणा की पहली व भारत की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं।

इससे पूर्व उन्होंने टयूनीशिया में आयोजित वल्र्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रान्ड प्रीक्स में क्लब थ्रो और डिसकस थ्रो में एक स्वर्ण पदक और एक कांस्य पदक जीता। अब वे टोकियो पैराओलम्पिकस-2020 में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने पर निशाना लगा रही हैं।


 

डॉ. विपिन सांगवान बने मेडिकल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष –

ऑल इंडिया कांग्रेस में पहली बार मेडिकल प्रकोष्ठ का गठन किया गया, जिसमें हरियाणा के डॉ. विपिन सांगवान को राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है |


 

जींद के बराह खुर्द में जननायक चौधरी देवीलाल मेमोरियल अस्पताल का शिलान्यास किया –

हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल की तरफ से जींद के बराह में जननायक चौधरी देवीलाल मेमोरियल अस्पताल की स्थापना के लिए की शिलान्यास किया | इसका शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने किया। इस मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में जीन्द जिले के लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं निशुल्क प्रदान की जाएंगी |


 

हरियाणा के करनाल जिले में ‘फार्मा पार्क’ का निर्माण किया जाएगा –

हरियाणा के करनाल जिले में ‘फार्मा पार्क’ का निर्माण किया जाएगा जिसमें फार्मास्यूटिकल के क्षेत्र में कंपनियां लगाने वाले लोगों को विशेष रियायतें व सुविधाएं दी जाएंगी। यह ‘फार्मा पार्क’ करीब 100 एकड़ में बनाया जाएगा जिसमें करीब 3,000 करोड़ रूपए का निवेश होने की संभावना है जिससे करीब 33,000 लोगों को रोजगार मिलने का अनुमान है।

इसके साथ ही फार्मास्यूटिकल कंपनियों की सुविधा के लिए प्रदेश में ‘हरियाणा फार्मास्यूटिकल पोलिसी 2018’ बनाई जा रही है।


 

यूथ ओलंपिक में तीरदांजी में सिल्वर जीत पहले भारतीय बने हरियाणा के आकाश मलिक –

युथ ओलंपिक गेम्स 2018 (Also Known as III Summer Youth Olympic Games) में हरियाणा के आकाश मलिक ने तीरदांजी में सिल्वर मेडल जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। आकाश मलिक फाइनल मुकाबले में अमेरिका के ट्रेंटन कोलेस से 6-0 से हार गए थे।

यूथ ओलंपिक में तीरदांजी में सिल्वर जीत पहले भारतीय बने हरियाणा के आकाश मलिक

युथ ओलंपिक गेम्स में तीरदांजी में सिल्वर मेडल जीतने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है। इससे पहले इन खेलों में अतुल वर्मा ने साल 2014 में कांस्य पदक जीता था।

आकाश मलिक हरियाणा के हिसार जिले के उमरा गाँव के रहने वाले है|

आपको बता दें की भारत ने इन खेलों में तीन स्वर्ण, नौ रजत और एक कांस्य पदक जीता।


 

पंचकुला में दहन हुआ विश्व का सबसे बड़ा रावण का पुतला –

हरियाणा के पंचकुला में दशहरे के अवसर पर विश्व के सबसे ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया | बताया जा रहा है यह पुतला 210 फीट की ऊंचाई के साथ साथ ईको फ्रेंडली भी था |

इसकी ऊंचाई के रिकॉर्ड को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है | इस पुतले को 40 लोगों की टीम ने पांच महीने में तैयार किया था और करीब 30 लाख रुपये की लागत आई थी।

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य बतौर मुख्यातिथि कार्यक्रम में पहुंचें ।


 

Haryana’s Nishtha Dudeja wins Miss Deaf Asia 2018 Title –

Haryana’s Nishtha Dudeja won the Miss Deaf Asia 2018 title at an International Pageant held in Prague. By Winning Miss Deaf Asia 2018 title she proved that disability cannot come in the way of success.  Nishtha, become the first Indian to won the title at “the Miss Deaf World Pageant.”

Haryana's Nishtha Dudeja wins Miss Deaf Asia 2018 title

The 18th edition of Miss and Mister Deaf World -Europe -Asia Beauty Pageant 2018 held recently at Prague, Czech Republic. Read Continue ……


 

Bajrang Poonia & Pooja Dhanda wins medals in World Wrestling Championship – 2018 –

Haryana’s Pooja Dhanda & Bajrang Poonia wins medals in 15th Edition of World Wrestling Championship held at Budapest and Hungary. This Championship was held from 20-28 October, 2018.

Bajrang Poonia & Pooja Dhanda wins medals in World Wrestling Championship - 2018

From India 30 Wrestler participated for wrestling event in World Wrestling Championship – 2018. Only two player Pooja Dhanda and Bajrang Poonia wins medals in 15th Edition of Wrestling.

Dhanda defeated Grace Bullen of Norway 10-7 in the 57kg Freestyle category to secure the bronze medal at the Papp Lszlo Sport Arena.

Bajrang Poonia wins Silver Medal in World Wrestling Championship – 2018. Poonia lost the men’s 65kg freestyle final 9-16 to Japanese teenager Takuto Otoguro.


 

वल्लभाई पटेल की जयंती पर सिरसा में हुआ मैराथन दौड़ का आयोजन –

31 अक्तूबर, सरदार वल्लभाई पटेल की जयंती के मौके पर हरियाणा के सिरसा में मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया | हरियाणा के मुख्यमंत्री बतौर मुख्यतिथि कार्यक्रम में शिरकत करेंगे| मैराथन दौड़ की शुरुआत सुबह करीब 6:30 बजे की जाएगी|

शहर के उपायुक्त ने बताया की आयोजित की जाने वाली दौड़ का उदेश्य आपस में सहयोग की भावना पैदा करना है, ताकि राष्ट्र की एकता और अखंडता को और बल मिल सके।


 

बीबीपुर की लाडो पर बनी डॉक्यूमेंटरी अन्तराष्ट्रीय रोम फिल्म फेस्टिवल में शामिल हुई –

बीबीपुर गांव की लाडो ने महिला सशक्तिकरण का मॉडल दुनिया में पेश कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। देश की पहली कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए की गई महाखाप महापंचायत में विमेन संयोजिका की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने व खाप पंचायत में स्वतंत्र रूप से अपने विचार रखने वाली वाली रीतू जागलान से सम्बंधित डॉक्यूमेंटरी अन्तराष्ट्रीय रोम फिल्म फेस्टिवल में शामिल हुई है।

आपको बता दें की रीतू जगलान के विचारों को पहले भी प्रसिद्ध टाईम मैगजीन में स्थान मिल चुका है ।

**************

Note – नीचे दिए गए करेंट अफ़ेयर्स में Haryana Magazine टीम ने त्रुटि रहित बनाने की कोशिश की है| फिर भी यदि किसी प्रश्न में या उत्तर में कोई त्रुटि मिले तो आप हमें तुरंत हमारे WhatsApp No. 9729661967 पर संपर्क करें और त्रुटि को दूर करने में हमारी मदद करें|

Click Here to Download in pdf

नीचे लिंक्स पर क्लिक करें –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here