23 से 25 अक्तूबर तक राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ का आयोजन, 5 करोड़ का बजट मंजूर

0
40

हरियाणा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ का आयोजन किया जाएगा। इन खेलों का आयोजन 23 से 25 अक्तूबर तक राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ के रूप में किया जाएगा| इससे पहले 11 से 13 अक्तूबर तक इन खेलों का आयोजन जिला स्तर पर होगा।

23 से 25 अक्तूबर तक राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ का आयोजन, 5 करोड़ का बजट मंजूर

विज ने बताया कि इस महाकुम्भ के दौरान विभिन्न खेलों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन अम्बाला, पंचकूला, करनाल, रोहतक, भिवानी, गुरूग्राम व हिसार में करवाया जाएगा। इनमें जिला एवं राज्य स्तर पर 15 खेलों को शामिल किया जाएगा, जिनमें सभी वर्गों के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

इन आयोजनों के लिए करीब 5 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है, जो कि खेलों के आयोजन, पुरस्कार राशि व अन्य कार्यों पर खर्च होगा।  इन खेलों से राज्य के गांव स्तर के खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और वे भविष्य में अच्छे खिलाड़ी बन सकेंगे।

खेल मंत्री ने बताया कि गत वर्ष भी इस प्रकार के खेल महाकुम्भ का आयोजन किया गया था, जिसमें राज्य के खिलाड़ियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था। इस आयोजन से खिलाड़ियों को अच्छा प्रोत्साहन प्राप्त हुआ और उन्होंने जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद से न केवल खेलों को बढ़ावा दिया गया है, बल्कि अनेक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं की शुरूआत की है। इसके तहत प्रति वर्ष शहीदी दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय कुश्ती दंगल व पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here