हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – सितंबर 2018

0
1749

हरियाणा संबंधी सितंबर माह, 2018 के करेंट अफ़ेयर्स दिये गए है, जो आपकी हरियाणा से संबन्धित विभिन्न एक्जाम जैसे की HSSC Group-D, Haryana Police, HTET, HPSC, HSC, Clerk आदि परीक्षाओं में उम्मीदवार की मदद करेंगे| नीचे पोस्ट में दिये लिंक से आप इन्हे पीडीएफ़ में डाउनलोड करे सकते हो|

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – सितंबर 2018

पंचकुला बनी देश की पहली ऐसी जगह जहां पैनिक बटन की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी –

हरियाणा के पंचकुला में जल्द ही जगह जगह पैनिक बटन की सुविधा शुरू की जाएगी| आग लगने व महिलाओं से छेड़छाड़ और बुजुर्गों के लिए भी विशेष बटन लगाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति अगर मुश्किल में है, तो वह बटन दबाकर पुलिस की तुरंत ही मदद ले सकेगा। एक बटन दबाने पर पुलिस और दूसरे को दबाने पर दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंचेगी।

टैस्टिंग के लिए पैनिक बटन को पहले 8 जगहों पर ही लगाया जाएगा, जो कि अक्तूबर माह से शुरू किया जाएगा। यह पैनिक बटन शहर के हर पार्क, बस स्टैंड, बस क्यू शैल्टर, सार्वजनिक स्थल, फैक्ट्रियों, मॉल्स, मार्केट और दुकानों में लगाया जाएगा।


 

अंकुर मित्तल ने वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड कर रचा इतिहास –

हरियाणा के निशानेबाज अंकुर मित्तल ने कोरिया में चल रही वल्र्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है| उन्होने अपनी जीत से हरियाणा का ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है।

अंकुर मित्तल ने वर्ल्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड कर रचा इतिहास

अंकुर मित्तल शूटिंग वल्र्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने है, इससे पहले स्वर्ण पदक जीतने का गौरव किसी खिलाड़ी के पास नहीं है।

आप देख सकते है कि सोनीपत के इस होनहार शूटिंग खिलाड़ी अंकुर मित्तल के घर कोरिया में चल रही वल्र्ड शूटिंग चैम्पियनशिप में देश की तरफ से अंकुर मित्तल ने भाग लिया था और शूटिंग की डबल टै्रप स्पर्धा के शूटऑफ में जीतते हुए देश को गोल्ड दिलाया।

26 साल के अंकुर ने 150 में से 140 अंक हासिल किए। शूटऑफ में उनका सामना चीन के यियांग यांग और स्लोवाकिया के हुबर्ट आंद्रेजेज से हुआ। उन्होंने चीनी निशानेबाज को 4- 3 से हराने में सफलता मिली।


हरियाणा में बिजली हुई सस्ती –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे और अंतिम दिन, राज्य के बिजली उपभोक्ता को राहत देते हुए 200 यूनिट तक की मासिक खपत पर 4.50 रुपये प्रति यूनिट से 2.50 रुपये प्रति यूनिट तक बिजली शुल्क कम करने की घोषणा की।

गरीब परिवारों के लोगों के लिए और छूट की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर परिवार अपनी मासिक बिजली खपत को 50 इकाइयों तक सीमित कर लेता है, तो बिजली दर 2 रुपये प्रति यूनिट की दर से लागू की जाएगी|

उन्होंने कहा कि कम टैरिफ उपभोक्ताओं को 437 रुपये प्रति माह की बचत सुनिश्चित करेगा, जो कि 46.6 फीसदी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है और इसका लाभ राज्य में 41.53 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगा|

लाल डोरा के एक किमी के भीतर बसी ढानियों के लिए बिजली कनेक्शन मुफ्त –

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि राज्य के उन ढानियों को मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे जो गांवों के लाल डोरा के एक किलोमीटर के भीतर बसे हुए है|

साथ ही उन्होंने कहा कि एक और योजना राज्य सरकार के सक्रिय विचारधारा के तहत भी है, जिसके तहत एक किलोमीटर त्रिज्या के भीतर 11 घरों का समूह मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, जो इसके लिए आवेदन करेगा। राज्य सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के प्रत्येक परिवार में बिजली कनेक्शन है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पीएटी (PAT) योजना के तहत कृषि के लिए कनेक्शन को बिजली आपूर्ति बढ़ाने के लिए भी विचार कर रही है। वर्तमान में, योजना के तहत सुबह और शाम के घंटों में अतिरिक्त तीन घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है|

यूनिट वर्तमान दर प्रति यूनिट संसोधित दर प्रति यूनिट मासिक बिल
50 यूनिट से कम 2.70 रुपये 2 रुपये 135 रुपये से घटकर 100 रुपये
100 यूनिट तक 3.60 रुपये 2.50 रुपये 360 रुपये से घटकर 250 रुपये
150 यूनिट तक 4.50 रुपये 2.50 रुपये 675 रुपये से घटकर 375 रुपये
200 यूनिट तक 4.69 रुपये 2 रुपये 50 पैसे 938 रुपये से घटकर 500 रुपये
250 यूनिट तक 4.80 रुपये 3.05 रुपये 1200 रुपये से घटकर 763 रुपये
400 यूनिट तक 5.36 रुपये 4.27 रुपये 2145 रुपये से घटकर 1708 रुपये
500 यूनिट तक 5.55 रुपये 4.68 रुपये 2775 रुपये से घटकर 2338 रुपये

 


हरियाणा सरकार ने दुग्ध उत्पादकों को दी बड़ी राहत

हरियाणा सरकार ने दुग्ध उत्पादकों को बड़ी राहत दी है| हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि दूध बिक्री पर उपकर (सैस) दर कम करने को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान की है| यह अब 10 पैसे प्रति लीटर से घटाकर 5 पैसे प्रति लीटर दिया गया है |

घटाई गई दरें 4 फरवरी 2016 से प्रभावी होंगी तथा जिन दुग्ध उत्पादकों ने 10 पैसे प्रति लीटर की दर से पहले ही सैस जमा किया है, उनकी राशि 4 फरवरी 2016 से 5 पैसे प्रति लीटर की दर से मानकर आगे की राशि के विरूद्ध समायोजित की जाएगी।

यह स्वीकृति हरियाणा मुर्राह भैंस एवं अन्य दुधारू पशु नस्ल (संरक्षण एवं पशुधन विकास तथा डेयरी विकास क्षेत्र) अधिनियम, 2001 की धारा 6 की उप-धारा 1 के निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप की गई है। 4 फरवरी 2016 से पहले के बकाया सैस की गणना पुरानी दरों से ही की जाएगी। विभाग द्वारा इस आशय की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।


 

हरियाणा के एशियाड व ओलंपिक खेलों के पदक विजेता खिलाडि़यों के गांवों के विकास के लिए सरकार करेगी पाँच करोड़ खर्च

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा है कि एशियाड व ओलंपिक खेलों के पदक विजेता खिलाडि़यों के गांवों को दीनबंधु छोटूराम ग्राम उदय योजना से जोड़ा जाएगा जिससे पांच करोड़ रुपए तक की धनराशि से गांव का विकास होगा।


 

हरियाणा की बेटी कोमल भाल ने पोलैंड में हुए 13वे इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में जीता गोल्ड –

हरियाणा के कैथल के एक छोटे से गांव मानस की बेटी कोमल भाल ने में पोलैंड में हुए 13वे इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट (13th International Boxing Tournament) में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है।


 

हरियाणा में कई मैट्रो स्टेशनों के बदले गए नाम

हरियाणा के कई मेट्रो स्टेशनों के नाम बदल दिए गए है जो इस प्रकार से है –

  • बल्लभगढ़ मैट्रो स्टेशन – शहीद राजा नाहर सिंह
  • एमआईई मेट्रो स्टेशन – पंडित श्री राम शर्मा
  • सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन – ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन
  • एमसीबी कालोनी स्टेशन – सूरदास मेट्रो स्टेशन

 

हरियाणा सरकार सुमित कुमार को विकास एवं पंचायत और ग्रामीण विकास का संयुक्त निदेशक (प्रशासन) पद पर नियुक्त किया –

हरियाणा सरकार सुमित कुमार को विकास एवं पंचायत और ग्रामीण विकास का संयुक्त निदेशक (प्रशासन) पद पर नियुक्त किया| सुमित कुमार संपदा अधिकारी, एचएसवीपी, हिसार और संयुक्त निदेशक (प्रशासन) विकास एवं पंचायत और ग्रामीण विकास के अधिकारी भी होंगे|

  • इसके अलावा वे हिसार के मंडल आयुक्त कार्यालय के ओएसडी (OSD) का कार्यभार भी संभालेंगे।
  • हरियाणा सरकार ने मनीता मलिक, संयुक्त निदेशक (प्रशासन), पर्यटन विभाग के पदनाम को अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन), पर्यटन के रूप में बदल दिया है। उन्हें जॉइन्ट डायरेक्टर Tourism के साथ Additional Director का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।
  • हरियाणा के राज्यपाल ने आईएएस दंपत्ति अभिलक्ष लिखि और सुक्रीति लिखि के केंद्र में नियुक्ति को लेकर आदेश जारी किये हैं। आईएएस दंपत्ति की केंद्र में जॉइन्ट सैकेट्री के तौर पर सोमवार यानि 17 सितंबर को नियुक्ति है

 

बहादुरगढ़ की एचएल सिटी (HL City) में सब जूनियर और जूनियर तैराकों ने स्वीमिंग मैराथन का आयोजन, बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड –

बहादुरगढ़ की एचएल सिटी (HL City) के स्वीमिंग पूल में बीते रविवार 23 सितंबर को सब जूनियर और जूनियर तैराकों ने स्वीमिंग मैराथन का आयोजन किया गया| सब जूनियर और जूनियर तैराकों ने बिना रूके बिना थके महज 10 घंटे 31 मिनट में 200 किलोमीटर स्वीमोथोंन का स्वीमिंग मैराथन का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है|

  • हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएषन ने 12 घंटे में 200 किलोमीटर स्वीमिंग मैराथन का समय तय किया था। लेकिन स्वीमरों ने 200 किलोमीटर की दूरी साढ़े 10 धंटे में ही पूरी कर दी । हरियाणा के स्वीमरों ने इसी के साथ गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ा।
  • 16-17 सितम्बर साल 2005 के दिन फिनलैंड के 20 तैराकों ने 24 घंटे में 184.99 किलोमीटर लगातार तैरने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन हरियाणा के तैराकों ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया ।
  • प्रदेश में तैराकी को बढ़ावा देने के लिये साल 2017 में स्वीमिंग मैराथन जिसको स्वीमोथोन का नाम दिया गया है । 2017 में ही हरियाणा के तैराकों ने 125 किलोमीटर लगातार तैरकर नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था। स्वीमोथोन के दूसरे प्रयास में ही हरियाणा ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है जिसे अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज करवाया जायेगा।


 

हरियाणा की बेटी विकास राणा माउंट एल्ब्रूस से स्कीइंग कर नीचे उतरने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी – 

अभी हाल ही में हरियाणा की बेटी विकास राणा ने साउथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी “माउंट किलिमंजारो” को फतेह किया था| इसके कुछ दिनों बाद ही विकास राणा ने एक और इतिहास बना दिया है विकास राणा ने यूरोपीय महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी Mount Elbrus को भी फतेह कर लिया है|

हरियाणा की बेटी विकास राणा माउंट एल्ब्रूस से स्कीइंग कर नीचे उतरने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी 

जींद के गांव सुदकैन खुर्द की इस बेटी ने वो कारनामा कर दिखाया, जो आजतक किसी ने नहीं किया। माउंट एल्ब्रूस (Mount Elbrus) को फतह करने के बाद विकास स्कीइंग करते हुए नीचे आई और ऐसा करने वाली वो विश्व की इकलौती खिलाड़ी बन गई हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग खिलाड़ी विकास राणा ने चार सितम्बर को एल्ब्रुस पर तिरंगा फहराकर साबित कर दिया है की बेटियाँ भी बेटों से कम नहीं है।

विकास राणा की इस सफलता पर खुशी जताते हुए उसके परिजनों ने कहा की संस्था और जींद ही नहीं बल्कि पूरे हिन्दुस्तान का सीना गर्व से चौड़ा हुआ है। विकास राणा देश की सभी बेटियों के लिए एक आइकॉन बन गई ,है उन्होंने कहा की अगर हौसलें बुलंद हो, तो कोई भी मंजिल नामुमकिन नहीं है।

दिल्ली से आए कोच सुल्ताना ने बताया की एक गरीब किसान परिवार में जन्मी विकास ने अपने हैंसले की बदौलत एक नया इतिहास रच डाला है।


 

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड राज्यों की सीमा के साथ लगती यमुना नदी की सहायक टोन्स नदी पर किशाऊ बांध के निर्माण को मंजूरी –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखण्ड राज्यों की सीमा के साथ लगती यमुना नदी की सहायक टोन्स नदी पर किशाऊ बांध के निर्माण के लिए अपना अनापति प्रमाण पत्र दे दिया है।

  • वर्ष 1994 में छ: राज्यों के बीच हुए समझौते के अनुसार हरियाणा को किशाऊ बांध की कुल लाइव स्टोरेज क्षमता के 1324 एमसीएम में से 709 क्यूसिक पानी मिलेगा।
  • हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ-साथ उत्तराखण्ड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों ने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री श्री नितिन गडकरी के साथ नई दिल्ली में उपरी यमुना बेसिन में लखवार बहुद्देशीय परियोजना के निर्माण के लिए समझौता किया था। इस परियोजना के निर्माण से हरियाणा को 177 क्यूसिक पानी अपने हिस्से का मिलेगा, जोकि कुल स्टोरेज क्षमता का लगभग 47 प्रतिशत है।

 

हरियाणा की जेल प्रशासन की तरफ से हरियाणा की जेलों में बंद कैदियों के लिए विडियो कॉलिंग की सुविधा –

हरियाणा की जेल प्रशासन की तरफ से हरियाणा की जेलों में बंद कैदियों एक राहत प्रदान की है। उन्हें अब अपने परिजनों के साथ वीडियो कॉलिंग करने की सुविधा दी जाएगी।

  • हरियाणा की जेलों में बंद कैदियों के लिए यह योजना अलग-अलग चरणों में होगी। पहले चरण में फरीदाबाद, अंबाला, करनाल, सोनीपत, गुड़गांव और जींद की जेल होगी।
  • यह योजना फिलहाल पहले चरण के तहत हरियाणा के छह जिलों में दी जाएगी, लेकिन आने वाले एक साल के भीतर-भीतर प्रदेश की सभी जिलों में यह सुविधा होगी।

 

Haryana Govt signs MoU with IOC for ethanol plant

The Haryana Govt signed a MoU (Memorandum of Understanding) with Indian Oil Corporation (IOC) to set up an ethanol plant in Panipat with an outlay of over Rs 900 crore. This MoU was signed on September 10, 2018.

This Ethanol plant will setup at village Bohali with a proposed capacity of 100 kilolitres of ethanol per day will manage crop residue and prevent straw burning before the upcoming paddy season.

The MoU was signed by Director, Agriculture and Farmers’ Welfare Department of Haryana, Dusmanta K Behera and Chief General Manager, Alternate Energy and Sustainable Development, IOC Ltd Sanjay Kumar Srivastav. This pact will be valid only for one year.

Haryana Agriculture Minister OP Dhankar said there were 10 cooperative and three private sugar mills in Haryana that would provide raw fuel to the plant.

He said paddy crop residue season was due in October and November and after that the sugarcane crop residue season will arrive. Thus, there will be regular supply of raw material to the plant.


हरियाणा की बेटी बनीं मिसेज इंडिया वर्ल्डवाइड-2018 –

हरियाणा की बेटी डॉ. सरोज मान ने हॉट मोंडे मिसेज इंडिया वर्ल्डवाइड (Hot Monde Mrs India Worldwide) खिताब जीतकर पूरे विश्व में अपना परचम लहराया है।

हरियाणा की बेटी बनीं मिसेज इंडिया वर्ल्डवाइड-2018

विवाहित भारतीय महिलाओं के लिए हॉट मोंडे मिसेज इंडिया वल्र्डवाइड 2018 का ग्रैंड फिनाले जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शुक्रवार शाम हुआ जिसमें इस सौंदर्य प्रतियोगिता के फाइनल के लिए दुनिया भर से चुनी गईं 100 महिलाओं ने भाग लिया।

हॉट मोंडे इंडिया ग्रुप के संस्थापक व अध्यक्ष भरत कुमार भ्रमर ने बताया कि विवाहितों के लिए यह एक ऐसा मंच है जहांपर उनकी रचनात्मकता को एक नया मंच दिया जाता है। यहां पर काफी संख्या में उपस्थित जनता के बीच सहजता से बोलने के लिए आत्मविश्वास पैदा करता है।

इस प्रतियोगिता में एक सप्ताह के लिए विवाहित महिला इस पूरे कार्यक्रम में रहती हैं और यहां पर सौंदर्य, कैटवॉक और नृत्य के अलग-अलग सत्र होते हैं। इस दौरान उन विवाहित महिलाओं के जीवन से संबंधित बहुत सारी बातें भी जानी जाती है। यहीं पर उनके आत्मविश्वास का एक मंच होता है।

हरियाणा की बेटी डॉ. सरोज मान ने देश की 20 हजार से ज्यादा सुंदरियों को पछाड़कर अपनी जगह इसमें बनाई थी और अब मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड 2018 चुनी गई हैं। बचपन से ही आसमान में उड़ने का ख्वाब लेकर बड़ी हुई सरोज ने शिक्षा, खेल, चिकित्सा के साथ सौंदर्य के रैम्प पर भी अपना कदम आगे बढ़ाया है।

मूल रुप से डॉ. सरोज मान दंत चिकित्सक हैं और एक किसान की बेटी हैं। उनके पिता स्व. ओमप्रकाश मान है। इस उपलब्धि के लिए वो अपने परिवार और ससुराल के सहयोग को बता रही हैं।


 

तेजाब हमलों का शिकार हुई युवतियों के लिए मासिक पेन्शन योजना को मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी –

हरियाणा सरकार तेजाब पीडि़त महिलाओं या लड़की को मासिक पेंशन दिए जाने की योजना बना रही है ताकि उन्हें आजीवन आय का निरंतर स्रोत मिल सके।

मंत्रिमण्डल की बैठक में ‘तेजाब पीडि़त महिलाओं एवं लड़कियों को वित्तीय सहायता योजना’ को स्वीकृति प्रदान की गई| इस मंत्रिमंडल की अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की|

यह योजना एक हद तक तेजाब पीडि़त महिला या लड़की के लिए गरिमा के साथ जीने का अधिकार दिलाएगी| इस योजना के तहत, 2 मई, 2011 को या उसके बाद तेजाब हमले का सामना करने वाली कोई भी महिला या लड़की इस योजना के लाभ के लिए पात्र होगी।


 

‘तेजाब पीडि़त महिलाओं एवं लड़कियों को वित्तीय सहायता योजना’ किसके लिए है –

तेजाबी हमले को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किए गए हमले के रूप में परिभाषित किया जाता है और इसमें जाने-अजाने तेजाब के कारण स्वयं लगी चोटों को शामिल नहीं किया जाता है। शरीर के किसी भी हिस्से की विकृति के मामले में भी महिलाओं और लड़कियों के लिए वित्तीय सहायता स्वीकार्य होगी।

निशक्तता के प्रतिशत के आधार पर वित्तीय सहायता दी जाएगी। 40-50 प्रतिशत निशक्तता पर दिव्यांग पेंशन का 2.5 गुना, 51 से 60 प्रतिशत पर दिव्यांग पेंशन का 3.5 गुना और 61प्रतिशत से अधिक पर दिव्यांग पेंशन का 4.5 गुना दिया जाएगा।

इसके लिए कैसे आवेदन करें –

पीड़िता खुद या उसके माता-पिता या उसके कानूनी अभिभावक राहत के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं। नाबालिग पीडि़ता के मामले में, उसके माता-पिता या अभिभावक उसकी ओर से आवेदन कर सकते हैं। पीडि़त महिला के विवाहित होने की स्थिति में, उसका पति या माता-पिता या अभिभावक उसकी ओर से आवेदन कर सकते है।

आवेदन के साथ जिला स्तर, जहां पीडि़ता द्वारा या उसकी ओर से आवेदन किया गया है, पर मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी मेडिकल सर्टिफिकेट, एफआईआर / शिकायत की प्रति, महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त किए गए लाभ या आवेदन की प्रति जैसे दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।


 

राज्य सरकार ने खिलाड़ियों के लिए खेल उपकरणों के लिए दी 50 करोड़ खर्च को मंजूरी –

हरियाणा राज्य खेल के क्षेत्र में जिस तरह से नाम कमा रहा है इसको और आगे तक ले जाने के लिए हरियाणा के खिलाड़ियों को नए खेल उपकरणों की जरूरत है जिससे की वे अपनी प्रैक्टिस को बरकरार रखें और प्रदेश का नाम रौशन करने के लिए तैयार रहें|

खिलाड़ियों के लिए खेल उपकरण खरीदने के लिए सरकार ने 50 करोड़ रुपए मंजूर कर लिए है| इस खर्च से सरकार लगभग 361 प्रकार के खेल उपकरण खरीदेगी|

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय खरीद कमेटी की बैठक में आज यहां खेलमंत्री ने अधिकारियों को इस खरीद प्रक्रिया को शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिए। इससे राज्य के खिलाड़ियों को खेल के अधिकतर उपकरण प्राप्त होंगे व वे खेल को ओर अधिक ऊर्जा एवं हौंसले के साथ खेलेंगे।


23 से 25 अक्तूबर तक राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ का आयोजन, 5 करोड़ का बजट मंजूर –

हरियाणा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ का आयोजन किया जाएगा। इन खेलों का आयोजन 23 से 25 अक्तूबर तक राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ के रूप में किया जाएगा| इससे पहले 11 से 13 अक्तूबर तक इन खेलों का आयोजन जिला स्तर पर होगा।

विज ने बताया कि इस महाकुम्भ के दौरान विभिन्न खेलों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन अम्बाला, पंचकूला, करनाल, रोहतक, भिवानी, गुरूग्राम व हिसार में करवाया जाएगा। इनमें जिला एवं राज्य स्तर पर 15 खेलों को शामिल किया जाएगा, जिनमें सभी वर्गों के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

इन आयोजनों के लिए करीब 5 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है, जो कि खेलों के आयोजन, पुरस्कार राशि व अन्य कार्यों पर खर्च होगा।  इन खेलों से राज्य के गांव स्तर के खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और वे भविष्य में अच्छे खिलाड़ी बन सकेंगे।

खेल मंत्री ने बताया कि गत वर्ष भी इस प्रकार के खेल महाकुम्भ का आयोजन किया गया था, जिसमें राज्य के खिलाड़ियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था। इस आयोजन से खिलाड़ियों को अच्छा प्रोत्साहन प्राप्त हुआ और उन्होंने जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था।


 

आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ –

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को रांची से देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया|  इस योजना के तहत देश भर के लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को नि:शुल्क 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधाएं दी जाएंगी। इस योजना के लिए 12000 करोड रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल से आयुष्मान भारत का शुभारम्भ किया –

  • इनमें हरियाणा प्रदेश के 50 लाख परिवारों के 80 लाख लोगों को सीधे तौर पर नि:शुल्क मेडिकल सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।
  • हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के कुल 194 सरकारी एवं निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल पर किया गया है।
  • विज ने बताया कि हमारी सरकार द्वारा देश में सबसे पहले यह सुविधा पायलट प्रोजेक्ट आधार पर हरियाणा में गत 15 अगस्त से शुरू की थी। इसके तहत सभी 22 जिलों के सरकारी अस्पताल, एक ईएसआई तथा एक मेडिकल कॉलेज में इसे आरम्भ किया गया था।

 

हरियाणा प्रदेश के इतिहास में पहली बार सांस्कृतिक आदान-प्रदान की दिशा में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का  आयोजन –

हरियाणा प्रदेश के इतिहास में पहली बार सांस्कृतिक आदान-प्रदान की दिशा में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का 27 सितंबर को पंचकूला के इंद्रधनुष सभागार में आयोजन किया गया | जिसमे 18 देशों के 400 कलाकारो ने भाग लिया|

  • इस कार्यक्रम के समन्वयक व रिजनल डायरेक्टर (हरियाणा कला परिषद) गजेंद्र फौगाट ने बताया कि ये कार्यक्रम प्रदेश सरकार द्वारा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय व रीदम ग्रुप के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया|
  • इस कार्यक्रम में जर्मनी, चीन, ब्राजील, रूस, इटली, साउथ कोरिया, साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, थाईलैंड, टरकी, कोलम्बियां, सिंगापुर, चेकगणराज्य समेत कई देशों के कलाकार लोक नृत्यक व नृत्यकियां हिस्सा लिया।
  • कार्यक्रम में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हरियाणवीं लोक नृत्य धमाल की भी प्रस्तुति की जायेगी जिससे हरियाणा के मंजे हुए कलाकार सांस्कृतिक कार्य विभाग के निर्देशन में प्रस्तुत किए|

 

सर्जिकल स्ट्राइक डे को शौर्य दिवस के रूप में मनाएगी हरियाणा सरकार –

आज के दिन 29 सितंबर को भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक को एक साल पूरे हो जाएगा। हरियाणा सरकार ने फैसला लेते हुए कहा है कि सर्जिकल स्ट्राइक डे को शौर्य दिवस” के रूप में मनाएगी।

इस अवसर पर झज्जर के नेहरू कॉलेज में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे| कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ करेंगे।

झज्जर जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल (बीजेपी) ने बताया कि कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिला उपायुक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लगातार अधिकारियों की बैठक ले रही हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम झज्जर पुलिस की ओर से किए गए हैं। दलाल ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचेंगे और लोगों से सीधा संवाद भी करेंगे।

पूर्व सैनिकों तथा युद्ध वीरांगनाओं और प्रदेश भर के वीर सैनिकों को भी आमंत्रित किया गया –

झज्जर जिला अध्यक्ष बिजेंद्र दलाल ने बताया कि इस कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों तथा युद्ध वीरांगनाओं और प्रदेश भर के वीर सैनिकों को भी आमंत्रित किया गया है।

उनका कहना है कि सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस और शौर्य की नई मिसाल पैदा की है। अपने पराक्रम से भारत के वीर सैनिकों ने न केवल आतंकियों को ठिकाने लगाया, बल्कि उनके हौसले को भी पस्त करने का काम किया था।

आपको बता दें कि झज्जर जिले से भारी संख्या में लोग भारतीय सेना में कार्यरत है और देश के लिए जान देने से भी पीछे नहीं हटते, इसीलिए झज्जर जिले कोई इस कार्यक्रम के लिए चुना गया है।


 

हरियाणा के पाँच खिलाड़ियों को किया गया अर्जुन अवार्ड-2018 से सम्मानित –

25 सितंबर 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार-2018 पुरस्कारों का वितरण किया| राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 2, द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए 8, अर्जुन पुरस्कार के लिए 20, ध्यान चंद पुरस्कार के लिए 4 और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए 3 खिलाड़ियो को चुना गया है| आपकों बता दें की इस वर्ष मीराबाई चानू और विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कारसे सम्मानित किया गया|

हरियाणा के किन खिलाड़ियों को किया गया अर्जुन अवार्ड-2018 से सम्मानित, जानिए

आपको बता दें की अर्जुन पुरस्कार के लिए 20 खिलाड़ियों को चुना गया जिनमें हरियाणा के पाँच खिलाड़ियों के नाम शामिल है| 18वें एशियाई खेलों में अपना दम दिखाने वाले खिलाड़ियों को इस वर्ष राष्ट्रपति द्वारा अर्जुन अवार्ड दिया जाएगा।

  1. गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, जवेलिन थ्रो, पानीपत
  2. शूटर अंकुर मित्तल, सोनीपत (विश्व में नंबर वन)
  3. रेसलर सुमित मलिक, रोहतक से
  4. वुशु खिलाड़ी पूजा कादियान, हिसार से
  5. सविता पूनीया, हॉकी

हरियाणा की वुशु विश्व चैंपियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट बेटी पूजा कादयान का स्वागत –

रूस के कजान में आयोजित वुशु विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतकर पूजा कादयान ने देश का नाम रोशन किया था। पूजा सीआरपीएफ दिल्ली में सेवारत हैं।

वुशु खिलाड़ी और अजुर्न अवार्डी पूजा का उनके पैतृक गांव बेरी में कादयान खाप ने समानित किया। पुरानी गऊशाला में आयोजित सम्मान समारोह की अध्यक्षता खाप प्रधान बिल्लु कादयान ने की। खिलाड़ी पूजा कादयान ने मां भीमेश्वरी देवी के चरणों में माथा टेक-कर आर्शीवाद प्राप्त किया।


 

हरियाणा के IAS अधिकारी अरुण कुमार केंद्र में जॉइन्ट सैकेट्री पद पर नियुक्त –

हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी अरुण कुमार को केंद्र में जॉइन्ट सैकेट्री के पद पर प्रतिनियुक्ति मिली है। वरिष्ठ आईएस अरुण कुमार हरियाणा कैडर 1989 के अधिकारी हैं। आईएएस अधिकारी अरुण कुमार सिविल एविएशन में अपनी सेवाएं देंगे।


Note – नीचे दिए गए करेंट अफ़ेयर्स में Haryana Magazine टीम ने त्रुटि रहित बनाने की कोशिश की है| फिर भी यदि किसी प्रश्न में या उत्तर में कोई त्रुटि मिले तो आप हमें तुरंत हमारे WhatsApp No. 9729661967 पर संपर्क करें और त्रुटि को दूर करने में हमारी मदद करें|

नीचे लिंक्स पर क्लिक करें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here