स्वतन्त्रता दिवस पर हिसार में किया राज्य का प्रथम एयरपोर्ट का शुभारंभ

0
39

हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ड्रीम प्रोजेक्ट(Dream Project) एयरपोर्ट का विधिवत्त रुप से उद्घाटन किया। RCS (क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना) ‘उड़ान’ के तहत हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए हिसार एयरपोर्ट तैयार है। हिसार एयरपोर्ट प्रदेश का पहला लाइसेंस एयरपोर्ट (Licence Airport) है। इस मौके पर वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, विधायक कमल गुप्ता समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

अब दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए हवाई सफर सुगम होगा। उन्होने बताया कि हरियाणा का पहला एयरपोर्ट हिसार में शुरु किया गया है। इससे लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।  उन्होंने कहा पशुपालन विभाग, एवीयेशन विभाग सहित अन्य विभागों के साथ वार्ता करके हिसार ऐयर पोर्ट को बनाया गया है और लोगों को आने-जाने के लिए सुविधाएं मिलेगी।

स्वतन्त्रता दिवस पर हिसार में किया राज्य का प्रथम एयरपोर्ट का शुभारंभ

हिसार से दिल्ली और चंडीगढ़ की सस्ती हवाई सेवा शुरू हो जाने से इस क्षेत्र में विकास एवं औद्योगिक गतिविधियां बढ़ेंगी, जिनका यहां की जनता को लाभ मिलेगा। हिसार से दिल्ली एयरपोर्ट की 150 किलोमीटर की दूरी है इसलिए यह हवाई अड्डे कागों हवाई अड्डा बनेगा।

हरियाणा के मुख्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा से चंडीगढ़ और दिल्ली के हवाई यात्रा शुरु कर दी है जिसका किराया 1460 रुपये है। हिसार से उड़ने वाला हवाई यात्रा को हिमाचल, शिमला, धर्मशाला, सहित अन्य स्थानो पर जोड़ने के लिए बातचीत चल रही है इससे हरियाणा के लोगों आसानी से हवाई यात्रा में घुमने के लिए जा सकेंगे। इसके साथ ही नारनौल, करनाल, भिवानी, पिजौंर में पांच हजार मीटर की पट्टी बना कर छोटी हवाई यात्रा शुरु की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यहा से हवाई यात्राए और बढाई जाएगी इसके लिए दूसरी कंपनियों से भी तालमेल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कुछ जिलों में सिटी बस यात्रा शुरु कर दी है और अन्य जिलों में सिटी बस शुरु की जाएगा। हरियाणा में लंबी दूरी का हाईवे भी बनाया जा सकेगा।

राव नरबीर सिंह ने बताया कि मैसर्ज पिनाकले एयरवेज लि. ने हिसार से चण्डीगढ़ व हिसार से दिल्ली हवाई रुट की सेवाएं देने के लिए एक सप्ताह में दोनों रुटों पर 6 फ्लाइट शुरू की सहमति दी है। उन्होंने बताया कि इस हवाई अड्डे के निर्माण पर 12.36 करोड़ रुपये खर्च हुए है और विभाग ने इसे रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया गया है

अगले वर्ष के अंत तक बेहतरीन लैंडिंग सुविधाओं के साथ हवाई पट्टी का 9000 फीट तक विस्तार किया जाएगा। इस हवाई अड्डे के दूसरे चरण में बड़े विमानों के लिए पार्किंग, बेसिंग व रख-रखाव, मरम्मत और ओवरहॉलिंग की सुविधाएं होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here