आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण योजना की शुरुआत

0
452

आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण योजना (Ayushman Bharat Haryana Health Protection Scheme)

हरियाणा सरकार ने केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य में आगामी 25 अगस्त से 26 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर शुरू करने का निर्णय लिया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त 2018 को स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर इस योजना को हरी झंडी दे दी है|

इस योजना के तहत गरीब परिवारों को रुपए पाँच लाख तक का बीमा सुविधा प्रदान की जाएगी |

आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण योजना की शुरुआत

केंद्र सरकार देश की हर बड़ी पंचायत में स्थित स्वास्थय केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थय केंद्रों को हेल्थ एवं वैलनेस सेंटरों के रूप में विकसित किया जाएगा, जिससे देशवासियों विशेषकर ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थय सेवाएं उपलब्ध होंगी। इन केंद्रों में आयुर्वेदिक, यूनानी, सिद्ध और योग पद्धति से भी इलाज की व्यवस्था होगी।

इस योजना के तहत लगभग 30 लाख परिवारों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा जिस पर लगभग 450 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च का बोझ राज्य सरकार पर पड़ेगा। योजना के तहत हर परिवार को पांच लाख रुपये का का सालाना बीमा कवर दिया जाएगा जिससे छोटे और बड़े सभी तरह के अस्पतालों में इलाज कराया जा सकेगा।

मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण प्राधिकरण की पहली बैठक में दी जिसका गठन राज्य में इस योजना के क्रियान्वयन के लिए किया गया है।

राज्य में यह योजना “आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन” के नाम से संचालित की जाएगी। योजना में केंद्र और राज्य सरकार का क्रमश: 60:40 की दर से अंशदान होगा। इस योजना से राज्य में लगभग 15.5 लाख परिवारों को कवर किया जाएगा तथा इस पर लगभग 225 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन परिवारों में ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 9.25 लाख तथा शहरों के लगभग 6.25 परिवार शामिल हैं।

“आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन” पोर्टल (Ayushman Bharat Haryana Portal for Health Protection)– 

आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके पोर्टल क्लिक करके वैबसाइट को विजिट कर सकते है| वे सभी परिवार जो Rural and Urban beneficiaries की लिस्ट में SECC 2011 के अनुसार नाम है वे परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते है|

आयुषमान भारत-हरियाणा योजना के तहत, राज्य सरकार, राज्य के सभी योग्य लाभार्थियों को नकद रहित (Cashless) और पेपरलेस (Paperless) उपचार प्रदान करेगी।

क्लिक करें – “आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण मिशन”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here