पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को यूनाइटेड स्टेट सरकार ने डिग्री ऑफ कमांडर की उपाधि से सम्मानित किया

0
9
भारत के पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को यूनाइटेड स्टेट सरकार ने डिग्री ऑफ कमांडर की उपाधि से नवाजा है। सुहाग को यह उपाधि भारतीय सेना में बेहतरीन कार्य करने के कारण प्राप्त हुई है। यह उपाधि पूर्व आर्मी चीफ सुहाग को 17 अगस्त को पेंटागन वाशिंगटन डीसी में दी गई।  इस मौके पर पूर्व आर्मी चीफ दलबीर सिंह सुहाग के परिवार के सदस्य और यूनाइटेड स्टेट में भारतीय सैनिक भी मौजूद रहे।
पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को यूनाइटेड स्टेट सरकार ने डिग्री ऑफ कमांडर की उपाधि से सम्मानित किया
इस उपाधि के लिए जनरल सुहाग का नाम यूएस सरकार ने मार्च 2016 में चयन किया था. उस वक्त सुहाग भारतीय सेना के चीफ थे। यह इनाम उन्हे अप्रैल 2016 में ही मिलना था लेकिन किन्ही कारणों के चलते उस वक्त यह उपाधि उन्हे नहीं मिल पाई जिसके बाद अब उन्हे इस अवार्ड से नवाजा गया है। इसके बाद जनरल सुहाग 31 दिसंबर 2016 को सेवानिवृत हो गए थे।
जनरल सुहाग को यह अवार्ड अगस्त 2014 से लेकर अप्रैल 2016 तक उनकी बेहतरीन आर्मी सर्विस को लेकर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि जनरल सुहाग ने अपने कार्यकाल के दौरान बेहतरीन तरीके से लीडरशिप की। इस दौरान अपने दुश्मनों से भी पूरा लोहा लिया और आतंकवाद को लेकर एक मुहिम चलाई। वहीं नेपाल में साल 2015 में भूकंप के बाद वहां पर भारतीय सेना ने सराहनीय काम किया।
जनरल सुहाग ने भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी अपनी बेहतरीन कार्यशैली और व्यक्तित्व की छाप छोड़ी। उन्होने यूएस में एक अच्छी पकड़ बनाकर देश का नाम रोशन किया।
जनरल सुहाग को जो उपाधि दी गई है यह चार मुख्य डिग्रियों का जोड़ है. इसमें डिग्री ऑफ चीफ कमांडर, डिग्री ऑफ कमांडर, डिग्री ऑफ  ऑफिसर और डिग्री ऑफ लेगिनियर है। ऐसा दूसरा मौका है जब किसी भारतीय को यह अवार्ड मिला हो। इससे पहले यही उपाधि भारत के पहले जनरल राजेंद्रसिंहजी जाडेजा को साल 1946 में मिली थी।
अन्य महत्वपूर्ण जानकारीयां – 

उनका जन्म हरियाणा के झज्जर जिले के बिशन गाँव में हुआ

कार्यकाल –

31 जुलाई 2014 – 31 दिसम्बर 2016

सम्मान –

  • परम विशिष्ट सेवा पदक
  • उत्तम युद्ध सेवा पदक
  • अति विशिष्ट सेवा पदक
  • विशिष्ट सेवा पदक

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here