15 अगस्त के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा की गई 6 मुख्य घोषणाएँ

0
36

15 अगस्त के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा की गई 6 मुख्य घोषणाएँ

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने 15 अगस्त के दिन राज्य के विकास के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की | हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ड्रीम प्रोजेक्ट(Dream Project) एयरपोर्ट का विधिवत्त रुप से उद्घाटन किया। RCS (क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना) ‘उड़ान’ के तहत हवाई सेवाएं शुरू करने के लिए हिसार एयरपोर्ट तैयार है। हिसार एयरपोर्ट प्रदेश का पहला लाइसेंस एयरपोर्ट (Licence Airport) है। इस मौके पर वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु, विधायक कमल गुप्ता समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

15 अगस्त के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा की गई 6 मुख्य घोषणाएँ

इसके अलावा अन्य घोषणाएँ इस प्रकार से है –

  • ‘आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य सुरक्षा योजना” को लागू किया जिसमें आर्थ्क रूप से कमजोर लोगो को स्वास्थ्य की सेवाएँ उपलब्ध कारवाई जाएंगी| यह योजना 25 सरकारी अस्पतालों में लागू की जा रही है, जिसमें सभी 22 जिलों में एक मुख्य सरकारी अस्पताल शामिल है।
    हरियाणा सरकार ने केंद्र की आयुष्मान भारत-हरियाणा योजना के तहत राज्य में आगामी 25 अगस्त से 26 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर शुरू करने का निर्णय लिया है।
    इस योजना के तहत, 15.50 लाख परिवारों को मुफ्त चिकित्सा उपचार सुविधाएं दी जाएंगी । एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 5,00,000 रुपए तक का बीमा सहायता भी प्रदान की जाएगी।
    Click For More – आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण योजना
  • 2 अक्टूबर से महात्मा गांधी की जयंती, राज्य के प्रत्येक घर में एलपीजी गैस सिलेंडर होगा।
  • मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि शारीरिक सुरक्षा पेंशन, जिसमें वृद्धावस्था भत्ता, विधवा पेंशन और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण पेंशन शामिल है, को रु। 1,800 से रु। 1 नवंबर से 2,000 प्रति माह।
  • ‘महारा गाँव जगमग गायन योजना’ के तहत 507 और गांवों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति शुरू की जाएगी। इसके साथ 2,380 से 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिलने वाले गांवों की संख्या बढ़कर 2,887 हो गई है।
    उन्होंने कहा कि पंचकुला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिल रही है।
  • पूर्व सैनिकों के लिए, मुख्यमंत्री ने 23 मार्च को भिवानी जिले के रोहनत गांव की अपनी यात्रा के दौरान कहा कि उन्होंने लोगों को विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए स्वतंत्रता ट्रस्ट स्थापित करने के बारे में बात की थी। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि रोहनत स्वतंत्रता ट्रस्ट गठित किया गया है और यह जल्द ही काम करना शुरू कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here