हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जून 2018 | Download pdf

2
967

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जून 2018

हरियाणा संबंधी जून माह, 2018 के करेंट अफ़ेयर्स दिये गए है, जो आपकी एचएसएससी, हरियाणा पुलिस आदि परीक्षाओ में आपकी मदद करेंगे| नीचे पोस्ट में दिये लिंक से आप इन्हे पीडीएफ़ में डाउनलोड करे सकते हो|

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जून 2018 | Download pdf

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जून 2018

न्यायमूर्ति कृष्णा मुरारी, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

02 मई 2018 को न्यायमूर्ति कृष्णा मुरारी,  पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय (Punjab & Haryana High Court) के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये। पंजाब- हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (Chief Judge) पद के लिए उनके नाम पर मोहर लगा दी गई है और जल्द ही इसकी औपचारिक अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के नाम की सिफारिश पिछले महीने उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने की थी।न्यायमूर्ति कृष्णा मुरारी, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

न्यायमूर्ति एसजे वजीफदार (SJ Wajifdar) की सेवानिवृत्ति के बाद न्यायमूर्ति अजय कुमार मित्तल (AK Mittal) को हाल में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने 2 जून 2018 को राजभवन में एक समारोह में कृष्ण मुरारी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई।

Haryana to Get One Stop Centres to Facilitate Violence Affected Women –

One Stop Centres (OSCs) are going to be opened in all districts of Haryana to facilitate integrated services for women affected by violence. An official from Women and Child Development Department, Haryana (WCD) said that at present seven One Stop Centres are functional.

The seven district which  have OSCs are – Karnal, Bhiwani, Gurugram, Faridabad, Hisar, Rewari and Narnaul. One stop centre is completely centrally sponsored scheme under the Nirbhaya Fund.

पुरूषों कर्मियों को मिलेगी पैटरनिटी लीव | हरियाणा सरकार

3 जून को गोहाना में आयोजित एक कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने महिलाकर्मिंयों की मैटरनिटी लीव के साथ-साथ पुरूष कर्मियों को भी 15 दिनों की पैटरनिटी लीव देने की घोषणा की|

इसी के साथ मुख्यमंत्री ने महिला पुलिस सिपाहियों की संख्या 11 से बढ़ाकर 20 प्रतिशत लाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने पुलिस, जेबीटी व अन्य पदों पर नियुक्त किए गए कर्मचारियों से सीधे संवाद के तहत बातचीत करते यह जानकारी दी |

स्कूली छात्राओं और बी.पी.एल. परिवारों की महिलाओं को जल्द मिलेंगे सेनेटरी पैड

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आज यहां हुई “स्कूल शिक्षा विभाग” और “स्वास्थ्य विभाग” की बैठक मुख्यमंत्री ने घोषणाओं के अनुरूप प्रदेश में आगामी अगस्त माह में स्कूली छात्राओं और बी.पी.एल. परिवारों की महिलाओं को सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि 18 साल तक की लड़कियों को सेनेटरी पैड विद्यालय में ही उपलब्ध करवाएं जाएंगे और 18 साल से अधिक की महिलाओं को पी.डी.एस. (PDS) सिस्टम के द्वारा राशन की दुकानों पर ही हर महीने सेनेटरी पैड दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सैनेटरी पैड पर 1 रुपए प्रति पैकेट सर्विस चार्ज लगाया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने यह कदम इस लिए उठाया है कि एक सर्वे के परिणामों में यह सामने आया है कि केवल 28 प्रतिशत लड़कियां सेनिटरी पेड का इस्तेमाल करती हैं और 40 प्रतिशत महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल करती है जिससे वे कई तरह की बीमारियों का शिकार होती हैं। हरियाणा सरकार द्वारा सेनिटरी पेड उपलब्ध करवाने से स्कूली छात्राओं और महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

Haryana Govt bans single-use plastic bottles in offices –

The Haryana Govt announced on 6 June 2018, that it has decided to ban single-use-plastic bottles in Government offices, including departments, boards, corporations and autonomous units in the state.

The decision to impose a ban on single-use plastic bottles was taken at a meeting chaired by Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar on 3 June 2018 and official order was issued here on Wednesday by Chief Secretary D.S. Dhesi.

हरियाणा प्रदेश करेगा अपशिष्ट से उर्वरक और बिजली का उत्पादन : राव नरबीर सिंह

राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन (National Sanitation Mission) को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने बांधवाड़ी उपचार संयंत्र (Bandhawari treatment plant) को नियुक्त किया है| इस संयंत्र में में कूदे-कर्कट (Waste) को अलग अलग करके उसका निपटान किया जाएगा, इससे बिजली और उर्वरकों (electricity and fertilisers) को पैदा किया जाएगा | इस प्लांट को आस पास के गांवों द्वारा स्वास्थ्य संबन्धित शिकायतों के तहत बंद कर दिया गया था|

राव नरबीर सिंह ने आगे कहा की सरकार ने 20 वर्षों तक बांधवाड़ी उपचार संयंत्र से एक कंपनी “Eco Green Energy” को लीज पर लिया है|  यह कंपनी आधुनिक तरीके से हरियाणा के दो शहरों विशेषकर फ़रीदाबाद व गुरुग्राम से उत्पन्न waste को प्रयोग करके उससे बिजली और उर्वरक का उत्पादन करेगी |  यह कंपनी अपने खुद के इन्वेस्ट से यह सब कार्य करेगी और इससे उत्पन्न बिजली और उर्वरक से प्रॉफ़िट प्राप्त करेगी |

इस संयंत्र की सबसे बड़ी चुनौती, 25 लाख टन अपशिष्ट को तक अलग करना और उसका निपटान करना  है। गुरुग्राम और फरीदाबाद से प्रति दिन लगभग 1600 टन ठोस अपशिष्ट (solid waste) उत्पन्न करते हैं, जिनको यहां डंप किया जाएगा |

Haryana Govt Announce Hike in Allowance of Govt Employees –

Haryana Government announce today that Haryana’s physically disabled women government employees will get child care allowance (CCA) of Rs 1,500 per month.

An official person added that, the employees will also be given conveyance allowance (CA) at the rate of 10 per cent of the basic pay subject to minimum Rs 2,500 and maximum Rs 7,200 per month along with dearness allowance (DA).

Official added that, the state government has also enhanced the children education allowance (CEA)  from the existing Rs 750 per month to Rs 1,125 per month and the fixed medical allowance from Rs 500 per month to Rs 1,000 per month. The non-practicing allowance (NPA) of doctors has been revised at the rate of 20 per cent of revised basic pay, it said.

Besides, special allowance for “safai karmcharis” has been increased from Rs 350 per month to Rs 625 per month, the uniform and washing allowance for Group D employees was enhanced from Rs 240 per month to Rs 440 per month, and the hill compensatory allowance has gone up from minimum Rs 200 per month to Rs 350 per month

फरीदाबाद के खिलाड़ियों ने रशिया में बॉक्सिंग में जीते गोल्ड और सिल्वर मेडल

रशिया में आयोजित “वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (World Kick Boxing Championship)” में फरीदाबाद के दो खिलाड़ियों गोल्ड और सिल्वर मैडल जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है।  प्रतियोगिता में मोनल (10 वर्षीय) ने Gold व Silver Medal,  वही पुलकित ने Silver Medal जीता।

हरियाणा के पलवल जिले के अजय जाखड़ ने फतेह की फ्रेंडशिप पीक

पिछले कुछ दिनों से हरियाणा प्रदेश के पर्वतारोही किसी न किसी चोटी पर फतेह हासिल कर रहे है| अभी हाल ही में शिवांगी (हिसार), नवदीप बाजिया (हिसार) ने माउंट एवरेस्ट को फतेह किया है| इसी महीने गौरव कादियाना कंचनजंगा पर तिरंगा फहराने वाले प्रथम हरियाणवी बन गए है|हरियाणा के पलवल जिले के अजय जाखड़ ने फतेह की फ्रेंडशिप पीक

ऐसा ही कुछ कारनामा पलवल के पर्वतारोही अजय जाखड़ ने कर दिखाया है | अजय ने हिमाचल प्रदेश स्थित 5289 मीटर ऊंची फ्रेंडशिप पीक (ग्लेशियर) को फतह कर प्रदेश और जिले का नाम रोशन किया है।

पैतृक गांव चांदहट पहुंचने पर अजय का फूलमालाओं के साथ भव्य स्वागत किया गया। हरियाणा माध्यमिक विद्यालय पंचकूला की तरफ से प्रतिभावान विद्यार्थियों को पर्वतारोहण के लिए बढ़ावा देने तथा उनकी प्रतिभा निखारने के लिए फ्रेंडशिप पीक 21 मई से 4 जून तक अभियान चलाया गया। इस अभियान में पलवल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के छात्र अजय जाखड़ ने भी हिस्सा लिया था।

प्रदेश में मातृ-मृत्यु दर 127 से 101 पर पहुंची: अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कि हरियाणा में महिलाओं के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे है जो उनकी उन्नति और बराबरी का दर्जा दिलाते है| हरियाणा सरकार हर क्षेत्र में महिलाओं को बेहतर सुविधा देना चाहती है| चाहे वो खेल हो, शिक्षा हो या स्वास्थ्य की बात हो| आज प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य व चिकित्सा संबन्धित योजनाओं के द्वारा प्रदेश में मातृ मृत्यु दर वर्ष 2013 में 127 से घटकर वर्ष 2016 में 101 रह गई है।

“बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना” के शुभारंभ के बाद से हरियाणा सरकार ने मातृ-मृत्यु दर में कमी लाने के लिए अनेक उल्लेखनीय कार्य किए हैं, जिससे सरकार के कार्यकाल में मातृ-मृत्यु दर में 26 अंकों की कमी आई है, जो सरकार के लिए प्रशंसा की बात है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि मातृत्व स्वास्थ्य के अंतर्गत प्रत्येक गर्भवती महिला को सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रदान की जाने वाली पूर्व- प्रसव के दौरान एवं प्रसव के बाद की सेवाओं की गुणवत्त में सुधार हुआ है, जिसके फलस्वरूप मातृ मुत्यु दर में प्रभावशाली गिरावट दर्ज हुई है। हरियाणा सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने हरियाणा सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल के अनुसार मातृ मृत्यु दर को जल्द से जल्द 70 से कम लाने की प्रतिबद्धता जताई है।

हरियाणा सरकार शुरू करेगी श्रमिकों के बच्चों की निर्बाध पढ़ाई के ‘जीरो ड्रॉप आऊट’ अभियान

12 जून 2018 को चंडीगढ़ में हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा “विश्व बाल श्रम निरोधी दिवस” पर आयोजित ‘बचपन बचाओ’ कार्यक्रम में हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री (Labour and Employment Minister) नायब सिंह सैनी ने यह घोषणा की कि श्रमिकों के बच्चों की निर्बाध पढ़ाई के लिए ‘जीरो ड्रॉप आऊट’ नियम अभियान चलाया जाएगा, ताकि श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई व्यवधान उत्पन्न न होहरियाणा सरकार शुरू करेगी श्रमिकों के बच्चों की निर्बाध पढ़ाई के ‘जीरो ड्रॉप आऊट’ अभियान

इसी के साथ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के ईट-भट्टों, होटलों, ढाबों, दुकानों, घरों आदि किसी भी जगह में काम करने वाले बाल मजदूरों के स्वामियों को पहले समझाया जाए अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए।

हरियाणा में बच्चों के संरक्षण के लिए प्रदेश में 69 बाल देखभाल गृह है, जहां अनाथ – लावारिस बच्चों का भी संरक्षण किया जाता है|

याद रखने योग्य – हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग कि अध्यक्ष – ज्योति बैंदा |

इस दौरान श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने एक नए नारे ‘बच्चा पढ़ेगा, देश बढ़ेगा’ का आगाज करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने श्रमिक बच्चों की शिक्षा के लिए अनेक योजनाओं की शुरूआत की है।

इसके तहत राज्य के मजदूरों को उनके बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जिससे वे भविष्य में एक सफल नागरिक बन सके। सरकार द्वारा श्रमिक के बच्चों को पढ़ाई के दौरान आर्थिक सहायता दी जाती है, जो इस प्रकार से है –

  • कक्षा 1 से 8 तक – 8 हजार रुपये
  • कक्षा 9 से 12 तक – 10 हजार रुपये
  • कक्षा 12 से स्नातक तक – 15 हजार
  • कक्षा स्नातक से ऊपर – 20 हजार |

इसी प्रकार कक्षा 10 वीं या 12 वीं में किसी श्रमिक बच्चे के 90 प्रतिशत या अधिक अंक आने पर 51 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। प्रदेश के सभी श्रमिकों को पंजीकरण करवाने के लिए सरकार विशेष अभियान चलाएगी ताकि उन्हें पूरी तरह से विभाग की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि अब 21 हजार रुपये मासिक तक वेतन प्राप्त करने वाले लोगों को विभाग में पंजीकृत करवाया जा सकेगा।

गौरव कादियान बने कंचनजंगा चोटी पर तिरंगा फहराने वाले पहले हरियाणवी

पर्वतारोही गौरव कादियान ने भारत की सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा पर तिरंगा फहराने वाले पहले हरियाणवी बन गए हैं। गौरव कादियान दुबलधन माजरा (झज्जर) गांव से संबन्धित है| गौरव ने प्रथम प्रयास में ही कंचनजंगा की कठिन चढ़ाई को फतह कर दिखाया है जो भविष्य में युवाओं के लिए प्रेरणादायक बनेगा |

गौरव के इस साहसी कार्य के लिए परिवार के साथ-साथ झज्जर जिले की उपायुक्त सोनल गोयल ने भी गौरव को बधाई दी और सम्मानित किया |गौरव कादियान बने कंचनजंगा चोटी पर तिरंगा फहराने वाले पहले हरियाणवी

आपकों बता दें की कंचनजंगा भारत की सबसे ऊंची चोटी और दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटियों में शामिल है|

12 अप्रैल 2018 को केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ओएनजीसी (ONGC) की पंद्रह सदस्यीय टीम को रवाना किया | 20 मई 2018 गौरव कादियान समेत दल के पाँच साथियों ने कंचनजंगा पर तिरंगा फहराया | बाकी सदस्य अगले दिन चोटी पर पहुँचने में सफल रहे| गौरव ने बताया कि कंचनजंगा की कठिन चढ़ाई से पहले मांउट सतोपंत (Mount Satopant) जिसकी ऊंचाई 7075 मीटर है, तथा माउंट सतोकांगड़ी (mount Satokangadi) जिसकी ऊंचाई 6123 मीटर है को फतह किया ताकि मिशन कंचनजंगा को पहली बार में ही फतह किया जा सके। इसी तैयारी की बदौलत ही कंचनजंगा पर तिरंगा फहराकर उसी दिन बेस कैंप में लौटकर एक रिकार्ड बनाया।

हरियाणा समेत 7 राज्यों में शुरू होगी “अटल भूजल योजना”

भारत सरकार ने अप्रैल, 2018 में देश में भूजल के स्तर को बनाए रखने और भूजल का संरक्षण तथा इसका स्तर बढ़ाने के लिए ‘अटल भूजल योजना’ शुरू करने की घोषणा की थी।हरियाणा समेत 7 राज्यों में शुरू होगी “अटल भूजल योजना”

आने वाले दो महीने में ‘अटल भूजल योजना’ को केंद्र की मोदी सरकार शुरू करने जा रही है, जो भू-जल प्रबंधन के लिए काम करेगी।

आपकों बता दें कि यह योजना हरियाणा समेत 7 राज्यों में लागू कि जाएगी| जिन राज्यों में यह योजना लागू कि जाएगी उनके नाम इस प्रकार से है गुजरात, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान व उत्तर प्रदेश |

जिन राज्यों ‘अटल भूजल योजना’ शुरू कि जाएगी उनके 78 जिलों, 193 ब्लॉकों और 8350 ग्राम पंचायतों को इस योजना में शामिल किया जाएगा|

केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) की पिछले वर्ष की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 6584 भूजल ब्लॉकों है | जिनमें से 1034 ब्लॉकों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। इन ब्लॉकों के भूजल का वार्षिक उपभोग इनके पुनर्भरण से ज्यादा रहा।

सामान्यत: इसे ‘डार्क जोन’ (पानी के संकट की स्थिति) कहा जाता है। इसके अलावा 934 ब्लॉक ऐसे हैं जिनमें पानी का स्तर कम हो रहा है, लेकिन उनका पुनर्भरण नहीं किया जा रहा। ऐसे ज्यादातर ब्लॉक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में हैं।

हर ब्लॉक में खोले जाएंगे इंग्लिश मीडियम प्राथमिक स्कूल बच्चों को मिलेगा बैग से छुटकारा : शर्मा

हरियाणा प्रदेश के शिक्षा मंत्री राम विलास शर्मा ने प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को भारी स्कूल  बैगो के वजन से मुक्ति दिलवाने के प्रयासों के तहत हरियाणा में पहली बार प्राथमिक स्कूलों के बच्चे बिना स्कूल बैग के स्कूल जाएंगे।

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री शर्मा ने घोषणा की कि प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों के बच्चों को इंगलिश मीडियम (English Medium) की बेहतर गुणवत्तापूर्वक शिक्षा प्रदान करने के लिए ग्रीष्म-अवकाश के बाद 1 जुलाई से प्रत्येक शिक्षा खंड स्तर पर 2-2 स्कूलों को English Speaking स्कूल में परिवर्तित किया जाएगा|

हरियाणा में 180 इंगलिश स्पीकिंग स्कूल पहले ही खोले जा चुके है, शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के खंड स्तर पर 238 स्कूलो को खोला जाएगा जिसके बाद हरियाणा में इंगलिश स्पीकिंग स्कूलों की संख्या बढ़कर 418 हो जाएगी।

दिव्यांगों को नौकरी के साथ मिलेगी अब मुफ्त यात्रा : हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार दिव्यांगों को हर सुविधा प्रदान करना चाहती है, जिसके लिए वह समय समय पर अनेक सुविधाएं/ योजनाएं दिव्यांगों के लिए शुरू करती है| सरकार की तरफ से कई ऐसी सुविधाओं/ योजनाओं घोषणाएं की जा रही हैं, जिससे सभी दिव्यांगों को काफी सहूलित मिलेगी।

इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने प्रदेश में अब दिव्यांगों को नौकरी के साथ मुफ्त यात्रा की भी सुविधा दी जाएगी।

सरकार द्वारा 40 फीसदी तक के दिव्यांगों के लिए मुफ्त यात्रा की सिफारिश की गई है। जिसके साथ ही हरियाणा के परिवहन विभाग को पत्र भी भेज दिया गया है।

इसको लेकर सरकार ने सभी आरक्षित खाली पदों के लिए मांगपत्र हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और लोक सेवा आयोंग को आदेश भी जारी कर दिए हैं।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने बताया कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी के चलते नौकरियों में भी सभी दिव्यांगों को चार फीसद तक लाभ दिलाने की कोशिश की जा रही है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग से यह भी अनुरोध किया गया है कि वे ई- उपचार की तर्ज पर सभी दिव्यांगों को ई-अप्वाइंटमेंट की सुविधा भी दें।

IAS नीना हरियाणा की ब्रांड एंबेसडर बनी करेंगी हरियाणवीं संस्कृति का प्रचार

हरियाणा की संस्कृति के प्रचार के लिए केंद्रीय सरकार ने वरिष्ठ आईएएस (IAS) अधिकारी डॉ. नीना मलहोत्रा को हरियाणा का ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador) नियुक्त किया है।IAS नीना हरियाणा की ब्रांड एंबेसडर बनी करेंगी हरियाणवीं संस्कृति का प्रचार

पर्यटन विभाग (Tourism department) के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बताया कि पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर एक नई नीति तैयार की है। जिसके तहत अब विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिवों को अलग- अलग प्रदेशों को विदेशों में प्रस्तुत करने के लिए ब्रांड एंबेसडर (Brand Ambassador) के रूप में नियुक्त किया गया है।

इस योजना के तहत वरिष्ठ IAS अधिकारी एंव विदेश मंत्रालय की संयुक्त सचिव डॉ. नीना मलहोत्रा को हरियाणा की ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। IAS नीना को 4 देशों में प्रचार करने का जिम्मा दिया गया है।

इससे हरियाणवीं कल्चर (Haryana Culture) और इंटरनेशनल गीता जयंती महोत्सव (International Geeta Jayanti Mahotasav) को विदेशों में भी पहचान मिलेगी। सरकार के निर्णय के अनुसार IAS नीना महोत्सव के लिए 10-12 देशों में प्रतिनिधियों को आमंत्रित करेंगी।

हरियाणा के जिला रेवाड़ी के गाँव लूला अहीर का नाम बदलकर कृष्ण नगर रखा गया –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेवाड़ी के गाँव लूला अहीर का नाम बदलने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है | इस का नया नाम कृष्ण नगर रखा गया है|

अन्य बदले गए स्थानों के नाम इस प्रकार से है –  

क्र स जिले का नाम पुराना गाँव का नाम बदला गया नया नाम
1 गुरुग्राम गुडगाँव गुरुग्राम
2 नुंह मेवात नुंह
3 हिसार किन्नर गैबीनगर
4 फ़तेहाबाद गंदा अजीत नगर
5 महेन्द्रगढ़ चामखेड़ा देवनगर
6 हिसार कुतियावाली शहजादपुर
7 हिसार कुत्ताबढ़ प्यारनगर
8 रेवाड़ी गोठड़ा टप्प खेरी गोठड़ा अहीर
9 करनाल झिमरी खेड़ा जौली
10 गुरुग्राम भोंडसी भुवनेश्वरी
11 जींद पिंडारी पांडु पिंडारा
12 भिवानी दुर्जनपुर सज्जनपुर
13 सिरसा माखेस्योराज माखोसरानी
14 करनाल बाल रांगडान बाल राजपूतान
15 यमुनानगर मुस्तफ़ाबाद सरस्वती नगर
16 सिरसा संघ-सरिता बाबा भूषण शाहनगर
17 हिसार चमार खेड़ा सुंदर खेड़ा
18 रोहतक गढ़ी सांपला चौ. छोटूराम नगर
19 अंबाला पंजोखड़ा पंजोखड़ा साहिब
20 कुरुक्षेत्र अमीनगाँव अभिमन्युपुर
21 यमुनानगर खिज्राबाद प्रतापनगर
22 फ़रीदाबाद बल्भ्भगढ़ बलरामगढ़
23 रेवाड़ी  लूला अहीर कृष्ण नगर

हरियाणा के सोनीपत में एयरपोर्ट की तर्ज पर बस पार्ट विकसित किया जाएगा –

सोनीपत के चौहान जोशी में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा एयरपोर्ट की तर्ज पर अत्याधुनिक सुविधाओं और परिवहन सेवाओं से लैस बस पोर्ट का निर्माण किया जाएगा | इसका उद्देश्य देश में परिवहन क्यवस्थता में क्रांति लाने के लिए किया जाएगा| इस बस पोर्ट को भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण मिलकर निजी-सार्वजनिक भागीदारी के तहत स्थापित करेंगे |

अंबाला में वैकल्पिक चिकित्सा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज और अस्पताल का निर्माण किया जाएगा –

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में वैकल्पिक चिकित्सा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज और अस्पताल का निर्माण का निर्णय लिया है| जिसके तहत अंबाला के गाँव मंगलोई में  सरकारी होम्योपैथिक कॉलेज और अस्पताल का निर्माण किया जाएगा |

मंत्री अनिल विज ने बताया कि राष्ट्रीय मिशन के तहत, राज्य में आयुष शिक्षण संस्थान उपलब्ध नहीं है| आयुष शिक्षण संस्थान कि स्थापना के लिए रुपए 1050 लाख कि वित्तीय सहायता दी जाएगी जिसका केंद्र और राज्य अनुपात 60 : 40 होगा |

हरियाणा की पूनम जाखड़ ने मिसेज यूनिवर्स आस्ट्रेलिया, बेस्ट इन नेशनल कॉस्ट्यूम और स्पोर्ट्स वियर का खिताब जीता –

हरियाणा की पूनम जाखड़ ने मिसेज यूनिवर्स आस्ट्रेलिया, बेस्ट इन नेशनल कॉस्ट्यूम और स्पोर्ट्स वियर का खिताब जीता | पूनम हरियाणा के हांसी के छोटे से गाँव गगनखेड़ी गाँव से संबन्धित है| पूनम ने शुरुआती शिक्षा राजकीय कन्या स्कूल से हासिल की उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए चंडीगढ़ चली गई| अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पूनम ने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है|

इंजीनियरिंग और डॉक्टर की नि:शुल्क पढ़ाई के लिए सुपर – 100 योजना की शुरुआत –

हरियाणा शिक्षा विभाग ने घोषणा की है कि 10वी की परीक्षा में 80 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सुपर-100 योजना के तहत इंजीनियरिंग और डॉक्टर की नि:शुल्क पढ़ाई दो वर्ष तक कारवाई जाएगी | यह स्कीम आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए है| इस योजना के तहत 14 जून को छात्रों का टेस्ट  लिया गया और 100 बच्चों को चुना गया | दो साल के दौरान आने वाले खर्चे को शिक्षा विभाग उठाएगा |

हरियाणा शहरी किराएदारी अधिनियम, 2018 –

हरियाणा सरकार ने राज्य के शहरों में मकान मालिकों और किराएदारों के विवादों के समाधान के लिए हरियाणा शहरी किराएदरी अधिनियम, 2018 लागू करने का निर्णय लिया है|

इस अधिनियम के महत्वपूर्ण बिन्दु इस प्रकार से है –

  • इस अधिनियम के तहत मकान मालिक और किराएदार के अधिकार और ज़िम्मेदारीयां को तय किया जाएगा |
  • विवाद होने की स्थिति में किराया अदालत, ट्रिब्यूनल बनाया जाएगा, जहां इन मामलों का समाधान किया जाएगा |
  • पालिका क्षेत्र में मकान मालिकों और किराएदारों के विवाद के लिए साल 1973 में एक्ट बनाया गया था| इस एक्ट में संसोधन न होने के करना लंबे समय से किराए पर रह रहे किराएदारों और उनके मकान मालिकों के बीच विवाद बढ्ने लग गया|

सरकारी दफ्तरों में महिलाओं के यौन उत्पीडन की शिकायतों के निवारण के लिए आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया गया –

हरियाणा सरकार ने सरकारी दफ्तरों और कार्यालयों में महिलाओं के यौन उत्पीडन की शिकायतों के निवारण के लिए मुख्य सचिव के कार्यालय की आंतरिक शिकायत समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष सहकारिता और सतर्कता विभागों की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधू होंगी |

अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु –

  • इसके सदस्यों में शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खण्डेलवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (Department of Social Justice and Empowerment) की प्रधान सचिव नीरजा शेखर, विधि विभाग के विधि परामर्शी-सह-विधि सचिव कुलदीप जैन, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव विजयेन्द्र कुमार, राजनीति एवं सेवाएं विभाग के सचिव अशोक सांगवान, महिला एवं बाल विकास विभाग (WCD) की निदेशक व विशेष सचिव हेमा शर्मा, प्रशासन विभाग के उप सचिव मदन लाल शामिल हैं तथा डॉ० विधु मोहन एनजीओ सदस्य के रूप में शामिल हैं।
  • इस समिति के अध्यक्ष और प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल समिति के गठन की तिथि से तीन वर्ष का होगा।
  • मुख्य सचिव के कार्यालय के अधीन ही प्रदेश के सभी आईएएस, आईपीएस और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों का कामकाज रहता है।
  • कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीडऩ (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 की धारा 21 के तहत आंतरिक शिकायत समिति प्रत्येक कलैण्डर वर्ष में नियोक्ता को अपनी वार्षिक रिपोर्ट देगी।

खेल मंत्री अनिल वीज ने अंर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल पदक जीतने वाले 2017 खिलाड़ियों को नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र देने की घोषणा की –

हरियाणा के खेल मंत्री अनिल वीज ने पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की सरकार के दौरान और भाजपा सरकार के दौरान अंर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल पदक जीतने वाले 207 खिलाड़ियों को नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र देने की घोषणा की | इसके अलावा यह भी घोषणा की गई गई की इन 207 खिलाड़ियों के अलावा भी 50 साल तक का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो इन शर्तों को पूरा करता हो| हरियाणा के खेल विभाग द्वारा इस से संबन्धित एक चार्ट विभाग की वैबसाइट पर डाल दिया जाएगा जिससे खिलाड़ी को उसके पदक के अनुसार कौन सी नौकरी मिलेगी पता चल जाएगा |

“पावर टैरिफ सब्सिडी योजना” की शुरुआत –

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सूक्ष्म और लघु उद्यमों को सस्ती बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए “पावर टैरिफ सब्सिडी योजना” की शुरुआत की है जिसके तहत ‘C’ और ‘D’ श्रेणी खंडों में सूक्ष्म और लघु उद्यमों को बिजली कनेक्शन जारी करने की तिथि से 3 वर्ष के लिए 2 रुपए प्रति यूनिट की पावर टैरिफ सब्सिडी प्रदान की जाएगी |

आईपीएस संजय बैनीवाल को चंडीगढ़ पुलिस का डीजीपी नियुक्त किया गया

भारत सरकार ने आदेश जारी किया जिससे तुरंत प्रभाव से आईपीएस संजय बैनीवाल को डीजीपी तेजिंदर लथुरा की जगह चंडीगढ़ पुलिस का डीजीपी नियुक्त किया गया | वर्तमान में आईपीएस संजय बैनीवाल स्पेशल पुलिस कमिश्नर हैं और स्पेशल यूनिट और एयरपोर्ट का जिम्मा संभाल रहे है|

हरियाणा सरकार ने निर्यातकों के लिए “राज्य निर्यात पुरस्कार योजना” की शुरुआत की –

हरियाणा सरकार ने निर्यातकों के लिए “राज्य निर्यात पुरस्कार योजना” चलाने का निर्णय लिया है जिसके लिए 2017-18 के लिए प्रदेश निर्यातकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस योजना के तहत सरकर निर्यातकों को 9 अलग-अलग उद्योग श्रेणियों में तीन-तीन लाख रुपये के कुल 18 उत्कृष्ट निर्यातक पुरस्कार प्रदान करेगी ।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी –

  • इन उद्योगों की श्रेणी में इंजीनियरिंग ऑटो एवं ऑटो कम्पोनेंटस, कृषि आधारित खाद्य एवं बागवानी, ग्लास, रबड़ एवं सिरामिक्स, वैज्ञानिक यंत्र एवं घरेलू उपकरण, टैक्सटाइल, होज़री, सिले सिलाए वस्त्र, चमड़ा, फुटवेयर; हथकरघा एवं हस्तशिल्प; इलैक्ट्रानिक्स, आईटी, आईटीईएस; फॉरमास्यूटिकल, ड्रग्स, बायो-टेक; अन्य और उत्कृष्ट महिला निर्यातक उद्यमी शामिल हैं।
  • इसके अतिरिक्त, एक उत्कृष्ट महिला निर्यातक को तीन लाख रुपये और सूक्ष्म एवं लघु स्तर और बड़े एवं मध्यम उद्योगों के लिए 19 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।
  • 15 अगस्त, 2018 तक निर्यात इकाइयां विभाग की वैबसाइट haryanaindustries.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

20 जून से 15 जुलाई तक किसानों में जागरूकता के लिए चलाया जाएगा किसान कल्याण अभियान –

हरियाणा में किसानों मे जागरूकता लाने और किसानों के लिए “किसान कल्याण विभाग” द्वारा अभियान चलाया जाएगा जिसका मकसद पराली न जलाना होगा | हरियाणा के सभी जिलों में कृषि विभागों से जुड़ी योजनाओं की जानकारी देने के लिए सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे |

धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में देश का दूसरा तिरुपति बालाजी मंदिर में बनकर तैयार हो गया है –

हरियाणा की धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में देश का दूसरा तिरुपति बालाजी मंदिर बनकर तैयार हो गया है| इस मंदिर का निर्माण आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट की तरफ से करवाया गया है|

इस प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा और जिसमें से 12 करोड़ रुपये का दान एन सेतिया फांउडेशन लंदन (Setiya Foundation London) द्वारा किया गया है। कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड (Development Board of Kurukshetr) की तरफ से 5.52 एकड़ जमीन ट्रस्ट को मंदिर बनाने के लिए दी गई। इस मंदिर के निर्माण के लिए तमिलनाडू से 1500 टन विशेष पत्थर मंगवाया गया था।

इस मंदिर में भगवान विष्णु की मुर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 28 जून से 1 जुलाई तक चलेगा। इस पूजा अर्चना के लिए आंध्रप्रदेश से 60 विद्वान लोग पहुंचेंगे।

आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की रिपोर्ट में हरियाणा का प्रदर्शन –

आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs) द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 की रिपोर्ट के लिए 4 जनवरी से 10 मार्च तक देश के 4041 शहरों में थर्ड पार्टी सर्वे के परिणाम में हरियाणा का प्रदर्शन इस प्रकार रहा –

  • देश में 4000 शहरों में 100 स्वच्छत शहरों की सूची में हरियाणा के 2 शहरों ने स्थान बनाया है। इसमें करनाल 41वें तथा रोहतक 89वें स्थान पर रहा है।
  • अन्य शहरों का स्थान इस प्रकार से है – गुरूग्राम – 105 वें, पंचकूला – 142वें, हिसार – 146वें, सोनीपत – 156वें, अंबाला – 159वें, थानेदार – 199वें, बहादुरगढ – 209वें, फरीदाबाद – 217वें, भिवानी – 240वें, पलवल – 246वें, पानीपत – 255वें, रेवाडी – 256वें, जींद – 274वें, सिरसा – 294वें, कैथल – 304वें, यमुनानगर  – 313वें
  • हरियाणा के घरौंडा को उत्तर भारत में नवाचार श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
  • स्वच्छता सेवाएं मुहैया कराने में हरियाणा पूरे देश में दूसरे स्थान पर रहा है, जबकि प्रथम स्थान पर आंध्र प्रदेश ने प्राप्त किया है|
  • स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जागरूकता में हरियाणा ने आंध्र प्रदेश और दिल्ली के बाद तीसरे स्थान हासिल किया है|
  • ओवरआल में हरियाणा प्रदेश ने दसवां स्थान प्राप्त किया है।

देश में प्रथम बार हरियाणा के खिलाड़ियों ने विश्व बधिर कुश्ती प्रतियोगिता में पदक जीता –

रूस में 11जून से 19 जून तक सम्पन्न हुई पांचवीं विश्व बधिर कुश्ती प्रतियोगिता में हरियाणा के खिलाडी अमित कृष्ण ने 70 कि. ग्रा. भार वर्ग में स्वर्ण पदक व रितिक ने 51 कि. ग्रा. और अजय कुमार ने 65 कि. ग्रा. भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल किये है| यह पहली बार है कि भारत के किसी खिलाड़ी ने विश्व बधिर कुश्ती प्रतियोगिता में पदक जीता है। पदक विजेता खिलाड़ी हरियाणा वाणी एवं श्रवण नि:शक्तजन कल्याण समिति के विद्यार्थी हैं जिसके राज्य में 8 केन्द्र हैं।

गुरुग्राम और फरीदाबाद के बाद अब बहादुरगढ़ बना हरियाणा का तीसरा मेट्रो सिटी शहर –

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिती में नार्थ एवेन्यु से मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन का शुभारंभ किया ।

  • हरियाणा के केंद्रीय शहरी एवं आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी और कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ भी उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहे|
  • मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन की शुरुआत 2013 में की गई थी, जो कि अब जाकर आरंभ हुआ है।
  • मुंडका-बहादुरगढ़ ग्रीन लाइन ट्रैक पर चार स्टेशन दिल्ली क्षेत्र में जबकि तीन स्टेशन बहादुरगढ़ क्षेत्र में बनाए गए हैं।

“टॉयलेट-एक प्रेम कथा” फिल्म से सिरसा जिले का गांव गोदिका प्रेरित हो कर बना देश में नंबर वन –

गांव सरपंच धर्मपाल ने “टॉयलेट-एक प्रेम कथा” फिल्म से सीख लेते हुये हरियाणा का सिरसा जिले का गांव गोदिका की पंचायत ने सर्वसम्मति से ऐसा प्रस्ताव पारित किया है कि गांव की बेटियों का वहीं ब्याह किया जाएगा जिस घर में शौचालय होगा| इस प्रस्ताव को लागू करने के लिए गांव गोदिका देश में पहला ऐसा गांव बन गया है|

ओडीएफ (ODF) स्कीम के तहत काम करते हुए हर घर में शौचालय बने हुए हैं वहीं कोई भी बाहर खुले में शौच नहीं जाता।

हरियाणा महिला कांग्रेस ने शुरू किया ‘महिला शक्ति प्रोजेक्ट’ –

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने चंडीगढ़ में एक प्रोजेक्ट ‘महिला शक्ति प्रोजेक्ट’ का शुभारम्भ किया जिसके तहत हरियाणा महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ सीधा वार्तालाप करने की सुविधा है | इसका लक्ष्यवाक्य है ‘महिला शक्ति का हाथ-राहुल जी के साथ’।

CWG की गोल्ड मेडलिस्ट मनु भाकर ने जर्मनी में गोल्ड के साथ सिल्वर मेडल भी जीता –

कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG-2018) में गोल्ड मेडलिस्ट और गोल्डन गर्ल मनु भाकर ने एक बार फिर जर्मनी में देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। मनु भाकर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप चैंपियनशिप (ISSF Junior World Cup Championship) में 27 अप्रैल को मनु ने इसी स्प्रधा में  गोल्ड पर अपना कब्जा किया था| वीरवार (29 जून) को शूटर अनमोल जैन के साथ मिलकर 10 मीटर मिक्सड एयर पिस्टल इवेंट (10 Meter Mixed Air Pistol Event) में रजत पदक हासिल किया है।CWG की गोल्ड मेडलिस्ट मनु भाकर ने जर्मनी में गोल्ड के साथ सिल्वर मेडल भी जीता

स्वर्ण पदक विजेता मनु ने प्रतिस्पर्धा में 242.5 अंक हासिल किए , जबकि चीन की खिलाड़ी ने 236.9 अंक ही हासिल कर पाई। मनु भाकर ने अपनी इस जीत के बाद अपने ही बनाए हुए रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इससे पहले जूनियर में मनु भाकर ने 237.5 का रिकॉर्ड बनाया था।

मनु के बारें में कुछ जानकारी –

  • मनु का जन्म 18 फरवरी 2002 में हुआ था।
  • मनु झज्जर के गौरिया गांव की रहने वाली हैं।
  • मनु ने 4th standard से ही बॉक्सिंग (Boxing) से अपने करियर की शुरूआत की थी।
  • उसके मनु की रूचि स्केटिंग में बनी, इसके बाद मनु ने फिर से मुक्केबाजी में हाथ आजमाए |
  • मनु ने 23 अप्रैल 2016 से शूटिंग की प्रैक्टिस शुरू की।
  • मनु ने कॉमनवेल्थ खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल में अपने से ज्यादा सीनियर हिना सिद्धु को हराते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया था।
  • आस्ट्रेलिया में हुए जूनियर वल्र्ड कप शूटिंग (Junior World Cup Shooting) में मनु ने तीन गोल्ड और एक रजत पदक हासिल किया था।
  • मैक्सिको में हुई ISSF Shooting World Cup में भी मनु ने दो स्वर्ण पदक हासिल किए।
  • साल 2017 में मनु ने नेशनल गेम्स में 9 गोल्ड सहित कुल 15 पदक हासिल किए थे।
  • इसी वर्ष 2018 में मनु ने कॉमनवेल्थ (CWG-2018) में गोल्ड मेडल जीता था।

हरियाणा के जगजीत बॉडी बिल्डिंग में बने मिस्टर वर्ल्ड

हरियाणा को पहली बार बॉडी बिल्डिंग (Body Building) में मिस्टर वर्ल्ड (Mister World) का खिताब मिला है। इस इतिहास को रचा है गांव राठधना के जगजीत सिरोहा ने | 16 जून, 2018 को सलोवेनिया (यूरोप) में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में हरियाणा की ओर से भारत का प्रतिनिधित्व करते जगजीत सिरोहा ने स्वर्णिम प्रदर्शन किया है।

हरियाणा के जगजीत बॉडी बिल्डिंग में बने मिस्टर वर्ल्ड

इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन (IBFF) के तत्वावधान में आयोजित चैंपियनशिप के 35 से 70 वर्ष आयुवर्ग में उन्होंने खिताबी जीत दर्ज की है। इस चैंपिशयनशिप में करीब 56 देशों के 450 से अधिक खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। विभिन्न चरणों में सफलता के बाद अंत में जगजीत अपने आयुवर्ग के चैंपियन बने।

 हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जून 2018 पीडीएफ़ में डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें | 

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

2 COMMENTS

  1. Hey thanx a lot for this info.. i was searching from many days about these Villages names changed by Govt. all i got on one place.. Thanx a lot. please keep us updated regularly with such useful contents…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here