हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जुलाई 2018 | Download pdf

0
1424

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जुलाई 2018

हरियाणा संबंधी जुलाई माह, 2018 के करेंट अफ़ेयर्स दिये गए है, जो आपकी एचएसएससी, हरियाणा पुलिस आदि परीक्षाओ में आपकी मदद करेंगे| नीचे पोस्ट में दिये लिंक से आप इन्हे पीडीएफ़ में डाउनलोड करे सकते हो|

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जुलाई 2018 | Download pdf

हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जुलाई 2018 | Download pdf

हरियाणा की बेटी रानी रामपाल ने थामी महिला हॉकी विश्व कप टीम कि ज़िम्मेदारी

हॉकी इंडिया (Hockey India) ने महिला हॉकी विश्व कप (Women Hockey World Cup) के लिए भारतीय महिला टीम की घोषणा की है। हरियाणा की बेटी रानी रामपाल भारतीय महिला टीम की कप्तानी करेगी। कप्तान रानी के साथ उप- कप्तान के रूप में सविता उनका साथ देंगी।

हरियाणा की बेटी रानी रामपाल ने थामी महिला हॉकी विश्व कप टीम कि ज़िम्मेदारी

आपकों बता दें की इस वर्ष हॉकी विश्व कप लंदन में 21 जुलाई से आयोजित किया जाएगा| जिसमें भारतीय टीम को पूल-बी मे शामिल किया गया है और भारतीय टीम के साथ इग्लैंड, अमेरिका और आयरलैंड भी शामिल होंगे।

रानी रामपाल के बारें में कुछ महत्वपूर्ण बातें –

  • रानी रामपाल का जन्म 4 दिसंबर 1994 को हुआ|
  • रानी रामपाल, शाहबाद (कुरुक्षेत्र) की रहने वाली है|
  • 2009 में एशिया कप में रानी ने सिल्वर मेडल जीता|
  • 2010 में 15 साल की उम्र में वह हॉकी विश्व कप में भी शामिल रही थी।

मंत्री विपुल गोयल ने हस्तशिल्प कारीगरों को “स्टेट हैंडीक्राफ्ट अवार्ड-2016” से सम्मानित किया –

हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री (Minister of Industry and Commerce of Haryana) विपुल गोयल ने वीरवार, 12 जुलाई 2018 को राज्य के आठ हस्तशिल्प कारीगरों (Handicrafts craftsman) को ‘स्टेट हैंडीक्राफ्ट अवार्ड-2016’ से नवाजा है। अवार्ड के साथ ही उनको एक प्रशस्ति पत्र व नकद राशि के चैक दिए गए। इस सम्मान समारोह में  उद्योग विभाग के निदेशक (Director) श्री अशोक सांगवान भी उपस्थित रहे।

राज्य सरकार ने प्रदेश में हस्तिशिल्प की गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए 16 अप्रैल 2016 को ‘हैंडीक्राफ्ट अवार्ड स्कीम’ की शुरूआत की थी। उन्होंने कहा कि हमारा राज्य ब्रासवेयर, जरी-जूत्ती, काष्ठकला, वस्त्र पेंटिेग, हैंडफैन, लाख-चुड़ियों आदि के लिए जाना जाता है। राज्य में 12,000 से अधिक हस्तशिल्प के कारीगर हैं जो विभिन्न कलाओं में सिद्घहस्त हैं।

अवार्ड विजेताओं के नाम इस प्रकार से है –

फरीदाबाद के तुलसी राम व बहादुरगढ़ सूर्यकांत को प्रथम ईनाम के तौर पर तीन-तीन लाख रूपए का चैक व प्रशस्ति पत्र, ज्योति (बहादुरगढ़), दयाराम (गांव मोहना, बल्लबगढ़), सुदेश (पानीपत), जोगेंद्र मुंढ़ाल खुर्द, भिवानी, तुलसीदास (रेवाड़ी) तथा मीरा ठाकुर (पंचकूला) को सांत्वना पुरस्कार के तौर पर 51,000 रूपए व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।


YMCA यूनिवर्सिटी में 29 नए कोर्स शुरू –

YMCA विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (YMCA University of Science & Technology), फरीदाबाद द्वारा संचालित Community College of Skill Development के अंतर्गत नये session 2018-19 में 15 दिन से लेकर 5 साल तक की अवधि के Certificate, Diploma, Advance Diploma और वोकेशन में स्नातक सहित 26 नये कोर्स शुरू करने की घोषणा की है|

इस नयें सत्र 2018-19 में Refrigeration, Air Conditioning, Home Appliances Training, Electrician, Fitter, Turner, Welding, Web Designing, Computer Software, Hardware And Networking, And Yoga And Naturopathy जैसे Courses को शामिल किया है, जिनके लिए आवेदन मांगे गये हैं।


Durga Shakti Rapid Action Force” Boost With 50 New Vehicles –

“Ek Aur Sudhar Programme”, was organised on Women Safety and Empowerment in Panchkula on Thursday, 12 July 2018. On the Occasion of this programme Cm Manohar Lal Khattar boost Women Police Stations and boost with the addition of 50 new Vehicles.

Addressing the Gathering, Director General of Police BS Sandhu said these vehicles have been allotted to ‘Durga Shakti Rapid Action Force,’ to check the incidents of eve teasing and other crimes related to women and girls in the state.

BS Sandhu thanked the Chief Minister for sanctioning funds for the purchase of these new vehicles for Women Police Stations. These vehicles will exclusively work for the safety of women.

Haryana Police had purchased these Maruti Ertiga for ‘Durga Shakti Rapid Action Force’, which had been set up at the district level to check the incidents of eve teasing.

Out of the total, 6 vehicles each had been allotted to Gurugram and Faridabad districts, 3 each to Ambala, Karnal and Sonipat, 2 each in district Panchkula, Kurukshetra, Panipat, Rewari, Jhajjar, Hisar, Fatehabad, Sirsa, Yamunanagar, Jind and Rohtak and 1 each in the districts of Bhiwani, Palwal, Nuh, Hansi, Charkhi Dadri, Narnaul and Kaithal.


हरियाणा की बेटी एकता भ्याण ने ट्यूनीशिया में पैरा एथलेक्टिस में जीता गोल्ड व ब्रॉन्ज मेडल –

ट्यूनीशिया में आयोजित विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स-2018 (World Para Athletics Grand Prix -2018) में हरियाणा की बेटी ने देश और प्रदेश का विश्व में नाम चमकाया है| एकता भ्याण विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स-2018 में एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।

यह जानकारी एकता के भाई संचित मलिक ने ने ट्वीट कर दी है, की एकता भ्याण ने यह पदक 25 जून को जीते थे | वर्ष 2003 में एकता भ्याण का रोड एक्सीडेंट हो गया था जिसमें उनकी रीड की हड्डी में चोट लगी थी | इस एक्सिडेंट के बाद उनके शरीर का निचला हिस्सा काम करना बंद कर गया और उनको व्हीलचेयर पर ही रहना पड़ा।हरियाणा की बेटी एकता भ्याण ने ट्यूनीशिया में पैरा एथलेक्टिस में जीता गोल्ड व ब्रॉन्ज मेडल

लेकिन उन्होने हिम्मत नहीं हारी और खुद को मजबूत करते हुए साल 2014 में खेलना शुरु कर दिया। इस दौरान एकता ने पूरी मेहनत की और खुद की जिंदगी बदली।

एकता बताती है कि उनको अमित सरोहा से सबसे ज्यादा हौंसला मिला। अर्जुन पुरस्कार विजेता अमित सरोहा से मिलने के बाद एकता ने भी अपनी जिंदगी में कुछ अलग करने की ठानी और मेहनत के बल पर अपना और अपने देश-प्रदेश के नाम को चमकाया |


“गोल्डन गर्ल” मनु भाकर ने पिल्सन सिटी में चल रहे शूटिंग होप्स गेम्स में जीते 3 स्वर्ण पदक

गोल्डन गर्ल मनु भाकर ने चेक रिपब्लिक की पिल्सन सिटी में चल रहे वर्ल्ड कप मीटिंग ऑफ शूटिंग होप्स गेम्स में एक बार फिर से कमाल कर दिया है| एक बार फिर से मनु ने 15 जुलाई को वर्ल्ड कप मीटिंग ऑफ शूटिंग होप्स गेम्स में  2 स्वर्ण पदक ओर जीत लिए है। अब तक मनु इस प्रतियोगिया मे 3 स्वर्ण पदक जीत चुकी है।

आपकों बता दें कि 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट (10m Air Pistol Mixed Event) में मनु ने यह कारनामा कर दिखाया है। इस इवेंट में उनका साथ देने के लिए हरियाणा के करनाल की शूटर मुस्कान और यूपी की अरुणिमा भी उनके साथ थी।शूटर मनु भाकर, मुस्कान और अरुणिमा ने पिल्सन सिटी में चल रहे शूटिंग होप्स गेम्स में जीते 2 स्वर्ण पदक |

चेक रिपब्लिक की पिल्सन सिटी (Pilsen City of the Czech Republic) में हुए मीटिंग ऑफ शूटिंग होप्स टूर्नामेंट (Meeting of Shooting Hops Tournament) में मनु भाकर ने महिलाओ की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता।

मनु के साथ अनीष भनवाला भी टूर्नामेंट में खिताब जीतने में सफल रहे। अनीश ने पुरुष 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल (Rapid Fire Pistol) में गोल्ड जीता।

बता दें कि एक साल के अंदर शूटर मनु भाकर ने विश्व स्तर पर जीता अपना 11वां स्वर्ण पदक जीता है। मनु इससे पहले कामनवेल्थ गेम्स और शूटिंग वर्ल्ड गेम्स में भी पदक जीत चुकी है।


बहादुरगढ़ में पहली बार आयोजित की गई 32वीं पावर स्टेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में सोनीपत रहा प्रथम स्थान पर –

हरियाणा के बहादुरगढ़ में 14 जुलाई से 32वीं पावर स्टेट लिप्टिंग चैंपयनशिप (32th Power State Lifting Championship) का आयोजन किया गया, यह प्रतियोगिता बहादुरगढ़ जिले में पहली बार आयोजित की गई|

32वीं पावर स्टेट लिप्टिंग चैंपयनशिप की प्रतियोगिता के लिए देशभर से करीब 700 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें 8 कैटेगरी में सोने का तगमा हासिल करने के लिए खिलाड़ी आपस में जोर आजमांगे।

32वीं पावर स्टेट लिफ्टिंग चैंपियनशिप में सोनीपत रहा प्रथम स्थान पर –

सोनीपत के पॉवरलिफ्टिरों (Power Lifter) ने जूनियर और सीनियर कैटेगरी में प्रथम स्थान हासिल किया है। सीनियर और जूनियर दोनों वर्गों में सोनीपत के ही खिलडिय़ों ने स्ट्रांग मैन (Strong Man) का खिताब भी हासिल किया।32वीं हरियाणा स्टेट पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में सोनीपत रहा प्रथम स्थान पर

सोनीपत के नीरज ने 120 किलोग्राम भार से ज्यादा वर्ग में 960 किलो वजन उठाकर गोल्ड मैडल और स्ट्रांग मैन का खिताब हासिल किया है। नीरज लगातार 10 साल से पॉवरलिफ्टिंग में स्ट्रांग मैन का खिताब जीतता आ रहा है। पॉवरलिफ्टिंग में नीरज के खाते में कई इंटरनेशनल मैडल भी हैं। सोनीपत के ही बलराम ने जूनियर कैटेगरी में 697.5 किलो वजन उठाकर गोल्ड मैडल हासिल कर बेस्ट लिफ्टर का खिताब भी जीता।

सीनियर और जूनियर वर्गों में सोनीपत को जहां पहला स्थान हासिल हुआ है वहीं झज्जर को दोनों वर्गों में तीसरा स्थान हासिल हुआ। सीनियर में सोनीपत को ओवरआल 21 मैडल, फरीदाबाद को 17 और झज्जर को 12 मैडल मिले। वहीं जूनियर वर्ग में  सोनीपत को 22, पलवल को 16 और झज्जर को 11 मैडल माइक हैं। स्टेट चैंपियनशिप में पदक हासिल करने वाले खिलाड़ी अब नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेंगे। नेशनल चैंपियनशिप 21 से 25 अगस्त के बीच आंध्रप्रदेश में होनी है

प्रतियोगिता का शुभारंभ कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किया था। जबकि समापन पर महिला कांग्रेस की महासचिव नीना राठी ने विजेता खिलाडिय़ों को मैडल देकर सम्मानित किया। मैडल हासिल करने वाले खिलाड़ी बेहद खुश है


पानीपत जिले की तीन बेटियां भारतीय आर्मी में लेफ्टिनेंट पद पर चयनित –

हरियाणा की बेटियां देश-प्रदेश व जिले का नाम रोशन कर रही है। आज लड़कियां हर एक क्षेत्र में आगे है| चाहे खेल हो, राजनीति हो, या देश सेवा| अपने जुनून और देश सेवा की भावना से पानीपत जिले की तीन बेटियां जोकि में नर्सिंग का कोर्स कर रही थी, ये तीनों ही आर्मी में लेफ्टिनेंट (Lieutenant) पद पर चयनित हुई हैं।

नर्सिंग से आर्मी में जाना इन लड़कियों के लिए बड़े ही सौभाग्य की बात है| तीनों बेटियों के माता-पिता अपनी बेटियों की सफलता पर फूले नहीं समा रहे हैं। कॉलेज का स्टाफ भी इन बेटियों पर गर्व महसूस कर रहे हैं।पानीपत जिले की तीन बेटियां भारतीय आर्मी में लेफ्टिनेंट पद पर चयनित

जैसा कि आमतौर पर नर्सिंग करने वाली हर लड़की का सपना विदेश में जाकर काम करना अच्छा पैसा कमाना होता है, लेकिन प्रदेश की इन तीनों बेटियों ने भारतीय सेना (Indian Army) को चुना क्योंकि देश की रक्षा और सुरक्षा करना उनका पहला और आखरी सपना है। नेहा, अंकिता व रेखा ये तीनों ही  पुणे महाराष्ट्र में लेफ्टिनेंट (Lieutenant) पद पर काम कर रही हैं।


हरियाणा में विश्व युवा कौशल दिवस पर 6 कंपनियों के साथ MoU, 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार –

स्किल डिवैल्पमैंट अप्रैंटिसशिप (Skill development apprenticeship) और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है |हरियाणा में विश्व युवा कौशल दिवस पर 6 कंपनियों के साथ MoU, 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

उद्योग मंत्री (Industrial minister) विपुल गोयल ने विश्व युवा कौशल दिवस पर फरीदाबाद सैक्टर 18 स्थित महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में दावा किया है कि हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी के निर्माण के बाद हरियाणा के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में भी युवाओं की बेरोजगारी की समस्या खत्म हो जाएगी।

इस दौरान हरियाणा विश्वकर्मा स्किल डिवैल्पमैंट यूनिवर्सिटी (Haryana Vishwakarma Skill Development University), हरियाणा स्किल डिवैल्पमैंट मिशन (Haryana Skill Development Mission) और रोजगार विभाग (Employment Department) ने 6 बड़ी कम्पनियों के साथ एम.ओ.यू. (MoU) साइन किए, जिनमें जगुआर, एच.डी.एफ.सी., जे.बी.एम., जी4एस, ओला और उबेर कम्पनियां शामिल हैं। एम.ओ.यू. के तहत हरियाणा की 50 हजार से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग और नौकरी मिलेगी। मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के पथ पर प्रशस्त करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश में मनोहर सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है।


भिवानी में खुला प्रदेश का छठा पासपोर्ट कार्यालय –

अगर आप भिवानी जिले से संबन्धित है तो ये खबर आपके लिए ही है| आपको बता दें की भिवानी में लोगो को पासपोर्ट बनवाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था, उनकी यह समस्या अब दूर हो गई है| बीते सोमवार, 16 जुलाई को डॉ. वीके सिंह ने भिवानी के मुख्य पोस्ट ऑफिस कार्यालय में पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ किया है|

भिवानी में पासपोर्ट सेवा केंद्र कार्यालय खुलने से इस क्षेत्र के लोगों को हिसार-गुरुग्राम, चंडीगढ़, पंचकुला या अंबाला नहीं जाना पड़ेगा।

इसके साथ ही उन्होने भिवानी में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का श्रेय मुख्य रूप से सांसद धर्मबीर सिंह को ही दिया। उन्होंने कहा कि सांसद के प्रयासों से ही यहां डाकघर में जगह उपलब्ध हो पाई है।

जनरल डॉ. वीके सिंह ने घोषणा कि की महेंद्रगढ़ में भी शीघ्र ही पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जाएगा। उन्होने यह घोषणा लोकसभा क्षेत्र के सांसद धर्मबीर सिंह की मांग पर की|

आगे डॉ. वीके सिंह ने कहा कि भिवानी पासपोर्ट कार्यालय और अन्य शहरों में स्थित पासपोर्ट कार्यालयों (हिसार-गुरुग्राम, चंडीगढ़, पंचकुला या अंबाला) में कोई अंतर नहीं है।

यहां पर पंजीकरण भी होगा और फिंगर प्रिंट भी लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट की सारी प्रक्रिया महज 6 से 7 दिन में पूरी हो जाएगी और इस अवधि में पासपोर्ट संबंधित व्यक्ति के घर पर पहुंच जाएगा।


HSSC ने किया भारत भूषण भारती का निलंबन रद्द, संभालेंगे चार्ज –

हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन (HSSC) के पूर्व चेयरमैन भारत भूषण भारती का  निलंबन रद्द कर उन्हे पुन: एचएसएससी के चेयरमैन पद की ज़िम्मेदारी दे दी गई है| रिटायर्ड जस्टिस दर्शन सिंह की जांच रिपोर्ट के बाद भारत भूषण भारती का निलंबन रद्द कर दिया है।

भारत भूषण भारती को क्यों पद से निलंबित किया गया –

भारत भूषण भारती को ब्राह्णमणों पर विवादास्पद सवाल प्रश्न पत्र में आने के बाद हटाया गया था |हरियाणा सरकार ने जांच के दौरान भारत भूषण भारती को पद से हटा दिया, और उनकी जगह पर IAS दिप्ती उमाशंकर को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

10 अप्रैल को हुडा (HUDA) के जेई की परीक्षा HSSC द्वारा आयोजित की गई| इस परीक्षा के मोर्निंग सेशन के पेपर में Question Number 75 में ब्राह्मणों के लिए विवादित सवाल पूछा गया था।

Question –

निम्नलिखिति में से कौनसा अपशकुन नहीं माना गया है ?

  1. खाली घड़ा
  2. फ्यूल भरा कास्केट
  3. काले ब्राह्मण से मिलना
  4. ब्राह्मण कन्या को देखना

इसके अलावा ब्राह्मणों के सवाल के अलावा भर्तियों में गड़बड़ी को लेकर भी विवाद चल रहा था जिसके बाद हरियाणा सरकार और राज्यपाल ने चेयरमैन भारती को पद से निलंबित कर दिया था।


मुख्यमंत्री खट्टर ने गुरुग्राम में की पौधा गिरी अभियान की शुरुआत, लगेंगे 22 लाख पौधे –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार, 15 जुलाई 2018 की सुबह गुरूग्राम के सेक्टर 38 स्थित में स्थित ताऊ में देवीलाल खेल परिसर से पौधगिरी अभियान की शुरूआत की ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए इन 3 महीनों में विद्यार्थियों के सहयोग से 22 लाख पौधे प्रदेश में लगाए जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सीधे विद्यार्थीयों से बातचीत की और स्वयं को पौधों से जोड़ें रखे के बारें में कहा, साथ ही उन्होने कहा कि विद्यार्थी जिस भी दिन कोई पौधा लगाएं उस पौधे को उसी दिन कोई नाम अवश्य दें, आप यह नाम किसी महापुरुष या अपने किसी परिवार के सदस्य के नाम पर दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री और विद्यार्थीयों के बीच वार्तालाप के अन्य शब्द –

विद्यार्थी हर 6 महीने में अपने पौधे के साथ खड़े और नाम के साथ होकर सेल्फी खींच कर ऐप पर भेजें। हर विद्यार्थी को अपने पौधे का लगातार तीन साल तक जरूर ध्यान रखना है | मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में सरकार 50 रूपया प्रोत्साहन राशि देगी, जिससे की तीन साल में हर विद्यार्थी को 300 रूपए प्रोत्साहन राशि के तौर पर प्राप्त होंगे। उसके बाद पौधा जड़ पकड़ जाएगा और 10 साल में हमको फल, छांव और लकड़ी देगा। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थीयों संकल्प दिलवाया कि अपने जीवन के साथ एक पौधे को जरूर जोड़े। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से नारे भी लगवाए- पेड़ की हमारी दोस्ती जिंदाबाद -जिंदाबाद।

पौधा गिरी अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम कौन कौन हुआ शामिल –

इस पौधा गिरी अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, वन विभाग के प्रधान वन संरक्षक अनिल कुमार हुड्डा ,गुरुग्राम के मुख्य वन संरक्षक विवेक सक्सेना, वन संरक्षक डी हेमबराज, गुरुग्राम के वन मंडल अधिकारी दीपक नंदा, वन विकास निगम के महाप्रबंधक सुभाष यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, शीतला माता पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


हरियाणा में जैविक कृषि उत्पादों की प्रामाणिकता के लिए ओर्गेनिक सर्टिफिकेशन एजेंसी स्थापित की जाएगी –

हरियाणा में जैविक खेती (Organic Farming) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, उत्पादों की विश्वसनीयता सुनिश्चित (Ensure Reliability) करने के लिए और खेतों की उपज के प्रमाणीकरण के लिए Organic Certification Agency को स्थापित किया जाएगा |

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को एक Organic Certification Agency, बनाने के लिए निर्देश जारी किए, जो के उपभोक्ता नजदीक और पहुंच में हो ताकि उपभोक्ता को विश्वास दिलाया जा सके और उत्पाद को प्रमाणित किया जा सके कि उत्पाद पूरी तरह जैविक है।

आधिकारिक रूप से अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 11 जिलों में 20 क्लस्टर बनाए गए थे, जहां 674 किसान जैविक खेती कर रहे हैं। खट्टर ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई (Micro Irrigation) को अपनाने के लिए अधिक से अधिक किसानों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि इससे पानी की बचत होगी।


Haryana Govt Launched ‘Swachchh Sarvekshan Grameen-2018’ –

On Tuesday 24 July 2018, CM of Haryana, Manohar Lal Khattar launched the State-level ‘Swachchh Sarvekshan Grameen-2018’. Under ‘Swachchh Sarvekshan Grameen-2018’ swachchhta (स्वस्थता) survey of the villages of the State will be carried out in August.Haryana Govt Launched ‘Swachchh Sarvekshan Grameen-2018’

CM khattar was addressing Deputy Commissioners and Additional Deputy Commissioners through video conferencing and said, “The best performing States and districts will be awarded on October 2.” He urged them to ensure active participation of people to make it a successful social campaign. Agriculture and Farmers’ Welfare Minister, OP Dhankar was also present on the occasion.

The ranking of the States and districts would be assessed on the basis of qualitative evaluation in the villages. The ranking would be based on the comprehensive set of swachchhata parameters, including survey of public places, citizens’ perception of swachchhata and their recommendation for the improvement of the programme.

Manohar Lal directed to complete the work of geo-tagging of all toilets in the State at the earliest. The Swachchh Sarvekshan Grameen-2018 would be formally launched at district-level by Ministers and MLAs concerned. A committee under the chairmanship of Chief Secretary would soon be constituted to review the progress of swachchhata works from time to time, he said.


हरियाणा के एवरेस्ट विजेता नरेंद्र ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, किलिमंजारो चोटी को 17 घंटे में फतेह किया –

एवरेस्ट विजेता नरेंद्र यादव ने साउथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर सबसे कम समय में तिरंगा फ़हराकर विश्व-रिकॉर्ड अपने नाम किया है| नरेंद्र यादव ने 34 घंटे के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 17 घंटे में पूरा किया है|

हरियाणा के एवरेस्ट विजेता नरेंद्र ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, सबसे ऊंची चोटी को 17 घंटे में फतेह किया

नरेंद्र यादव रेवाड़ी जिले के गांव नेहरूगढ़ निवासी है| उन्होने यह कीर्तमान 23 जुलाई सुबह 6.40 AM पर अर्जित किया है। इतना ही नहीं नरेंद्र यादव ने सबसे जल्दी उतरने के 20 घंटे के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ते हुए मात्र 9 घंटे 7 मिनट में पूरा किया। इस तरह उन्होने 2 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

नरेंद्र ने बताया कि यह अभियान उन्होने मराअंगु नाम के रास्ते से फतह किया गया है। इस उपलब्धि के लिए तंजानिया सरकार की तरफ से उसे एक प्रशस्ति प्रमाण पत्र दिया गया है। वह पहले भी इस चोटी को वर्ष 2017 में मचामे नाम के रास्ते से फतह कर चुका है। उसका अब अगला लक्ष्य इंडोनेशिया व ऑस्ट्रेलिया का है, जिसके लिए वह भारत पहुंचकर तैयारी शुरू करेंगे।

नरेंद्र ने बताया कि उसका सपना 7 महाद्वीपों पर फतह करने का है। नरेंद्र के पिता कृष्णचंद आर्मी जवान रह चुके हैं। उनकी प्रेरणा व प्रोत्साहन से ही उन्होने एवरैस्ट फतह किया और अब दुर्गम चोटियों को फतह कर रहा है।


Haryana Shivangi Pathak scales “Mount Kilimanjaro” after “Mt. Everest” –

Shivangi Pathak, the youngest Indian woman to reach the peak of Mount Everest, scale Africa’s highest peak, “Mount Kilimanjaro.”Haryana Shivangi Pathak scales "Mount Kilimanjaro" after "Mt. Everest":

She has held the title ‘The Eagle of Mountain’ after climbing the Mount Everest. She Climb the Mt Everest in the month of May 2018 and become the youngest Indian to scale Mount Everest from Nepal side.

Shivangi said that she may have created a new record with this feat and awaits official confirmation of the same. She has completed her mountain journey from the Marangu route in just three days, start from July 21 and finished July 24, 2018.

Mount Kilimanjaro – Africa’s highest point and tallest free-standing mountain in the world that stands at an imposing 5,895m.

At the ‘Roof of Africa’, Hisar teen Shivangi has a special message ‘Beti Bachao, Beti Padhao’, which she wants to share with every Indian to make them aware that nothing is impossible and women can overcome every battle easily with her willpower.

Shvangi Said, “I always wanted to do something different and stand out from the crowd. I saw a video of Arunima Sinha and started researching about mountaineering. This got me inspired to take up this activity.”

Shvangi Pathak is 17-year-old and belongs to Haryana’s district Hisar. Shivanti said that her next target is to scale Europe’s highest peak.

The partner who extended their support to this initiative and powered her footsteps is ‘Kasturi Memorial Trust’. They sponsored her little footsteps towards her passion for Mountaineering.  ‘Kasturi Memorial Trust’ is a Non-Profit Organisation which works on various Social Development issues. The main goal of KMT is Empowerment of Women & Skill Development of Youth.


हरियाणा में 1120 जवानों की नई बटालियन HSDRF का गठन किया जाएगा –

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में प्राकृतिक आपदा प्रबंधन (Natural Disaster Management) के लिए एक बटालियन के लिए मंजूरी दे दी है| इसे हरियाणा स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (Haryana State Disaster Response Force ) नाम दिया गया है। इस बटालियन में 1120 जवानों को शामिल किया जाएगा। अभी तक इस तरह की बटालियन बिहार, उत्तराखंड व तमिलनाडू में काम कर रही हैं।

पहले से हरियाणा में एक बटालियन है, लेकिन अब नई बटालियन में जहां जवानों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, वहीं प्राकृतिक आपदाओं में लोगों को तुरंत राहत पहुंचाने की जिम्मेवारी भी इस बटालियन को सौफ़ी जाएगी|

प्रति वर्ष इस बटालियन पर करीब 53 करोड़ रुपए की राशि खर्च आएगा| इस संदर्भ में कई बड़ी बैठकें हो चुकी हैं। अब फाइनल होने के बाद वित्त विभाग के पास फाइल जाएगी। वहां से मोहर लगते ही बटालियन के गठन का काम शुरू होगा।

क्या काम करेंगे बटालियन के जवान –

नई बटालियन के जवानों को पहले विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि किसी भी आपदा से ये निपटा सकें। बटालियन को भूकंप, बाढ़, आग लगने, केमिकल लीकेज, भवन ढहने, नाव पलटने, ट्रेन, रोड व हवाई दुर्घटनाएं, बॉयलर एक्सीडेंट, इंडस्ट्रियल डिजास्टर व नेचुरल क्लाइमेट आदि के लिए तैयार किया गया है।

हर साल कहाँ-कहाँ होती है HSDRF की बड़ी जरूरत –

प्रदेश के यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, सोनीपत, पलवल जिलों से होते हुए यमुना गुजरती है। मई से लेकर अक्टूबर तक यमुना में कई बार बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होती है। सैकड़ों ऐसे गांव हैं जहां बाढ़ का प्रकोप अधिक रहता है। इसके अलावा कई जिलों में निचले इलाकों में जल भराव की स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं।


Click  Download  – हरियाणा करेंट अफ़ेयर्स – जुलाई – 2018

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

If You Find Any Error in Given Current Affairs, Please Write Us In Below Comment Box. We Will Update It Immediately.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here