Free Study in Abroad Know in Hindi

1
23

Hello Dosto, मेरा नाम Nitin Sharma है और मै  www.Qonclusion.com का Co-Founder हूँ और हम हमारी वेबसाइट पर Blogging, Seo, Make Money, Case Study और Education से रिलेटेड इन्फॉर्मेशन  शेयर करते है अगर आपको information चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट को visit Qonclusion.com कर सकते है |

जैसा कि हमें सभी को पता है कि सभी की exam खत्म हो गए है अब हर किसी को admission लेना है तो कुछ मेरे दोस्त abroad में स्टडी करने की सोच रहे होंगे पर जैसे ही हम abroad स्टडी की बात करते है तो हम मिडिल क्लास family वालो के मन मे ख्याल आता है की fee कितनी होगा क्या हम वहाँ study कर पायँगे ये नही। तो दोस्तो हुम् middle क्लास वालो के लिए 40 Lacs से 50 Lacs Rs abroad study पर खर्च करना impossible जैसा है।

तो दोस्तो आज में आपको 10 ऐशे देश के बारे में बताउगा जहां आप फ्री में स्टडी कर सकती हो। ये टॉप 10 country है जहाँ पर Education Free या बिलकुल Low है तो दोस्तो चलिए जानते है।

[ads1]

जर्मनी –

जर्मनी जोके यूरोप की एक बहुत अच्छी country है और ये बेहतरीन हायर एजुकेशन, मुफ्त शि‍क्षा या रि‍यायती शि‍क्षा के मामले में सबसे ऊपर जर्मनी आता है।  यहां की कि‍सी सरकारी  यूनि‍वर्सि‍टी में कोई ट्यूशन फीस नहीं ली जाती। पढ़ने वाला चाहे जर्मनी का हो या कि‍सी और देश का। हालांकि‍ आपको थोड़ी से एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन फीस देनी होगी जो करीब 11 हजार से 19 हजार रुपए सालाना होती है। और यहाँ पर पढ़ाई के साथ साथ weekly 20 hour part time job भी कर सकते हो जिससे आप monthly एक्सपेंसिस को control कर पाएंगे।

[जर्मनी में पढ़ाई करने के लिए आपको इंग्लिश आनी चाहिए या German]

नॉर्वे –

इस देश में ग्रैजुएट, पोस्‍ट-ग्रैजुएट और डॉक्‍टरेट प्रोग्राम पूरी तरह से फ्री है। आप नॉर्वे के नागरि‍क हों या कि‍सी और देश के नागरि‍क इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि‍ आपको एक शर्त पूरी करनी होगी। शर्त यह है कि‍ आपको नॉर्वे की भाषा आनी चाहि‍ए। अगर आप यहां पढ़ने की योजना बनाएं तो इस भाषा को सीख लें।

ग्रीस –

यहां इंटरनेशनल छात्रों के लि‍ए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत कम है, जो बहुत चुभती नहीं है। ग्रीस में हायर एजुकेशन अन्‍य देशों के मुकाबले काफी कम है।

फ्रांस –

कुछ सरकारी यूनि‍वर्सि‍टी को छोड़ दें तो यहां आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है। और आपको यह पर आसानी से अड्मिशन भी मिल जाता है पर फ्रांस जाने के लिए आपको French आने जरूरी है।

ऑस्‍ट्रि‍या –

यहां यूरोपीय यूनि‍यन और यूरोपि‍यन इकोनॉमि‍क एरि‍या के छात्रों की एजुकेश फ्री है और बाकि‍यों से फीस ली जाती है, मगर अच्‍छी बात ये है कि‍ यहां की फीस भी बहुत कम है। भारतीय रुपए में देखें तो यह करीब 55 हजार रुपए सालाना बैठती है।

फि‍नलैंड –

फि‍नलैंड पहले तो कि‍सी भी देश के नागरि‍क से ट्यूशन फीस नहीं लेता था, मगर अभी वह नि‍यम में बदलाव कर रहा है। अब यूरोपीय यूनि‍यन और यूरोपि‍यन इकोनॉमि‍क एरि‍या से बाहर के ऐसे छात्रों से ट्यूशन फीस ली जाएगी, जो अंग्रेजी भाषा ग्रैजुएट या पोस्‍ट ग्रैजुएट कोर्स करेंगे। हालांकि‍ अगर आप यहां की स्‍थानीय भाषा सीख लेते हैं तो आप फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।

स्‍वीडन –

यहां ग्रैजुएट और पोस्‍ट- ग्रैजुएट प्रोग्राम के लि‍ए यूरोपीय यूनि‍यन और यूरोपि‍यन इकोनॉमि‍क एरि‍या के छात्रों से कि‍सी तरह की फीस नहीं ली जाती। भारत जैसे देश इसमें नहीं आते हालांकि‍ तब भी यहां पीएचडी सभी के लि‍ए पूरी तरह से फ्री है। यही नहीं, पीएचडी करने वालों को सरकार की तरफ से हर महीने कुछ पैसे भी मि‍लते हैं।

[ads1]

बेल्‍जि‍यम –

बेल्जियम जोकी काफी अच्छा देश है और ये इंटरनेशनल छात्रों के लि‍ए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत कम है, जो बहुत चुभती नहीं है और आप बहुत कम पैसो पे पढ़ाई कर सकते हो।

स्‍पेन –

स्पेन जोकी काफी अच्छा देश है और यहाँ कुछ सरकारी यूनि‍वर्सि‍टी को छोड़ दें तो यहां आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है। बाकी छात्रों के लि‍ए भी फीस बहुत कम है मतलब आप बहुत कम पैसो में पढ़ाई कर सकते है।

तो दोस्तों जैसा कि मैने आपको इन country के बारे में बताया जहाँ education बिलकुल फ्री है बहुत कम है तो दोस्तो आगर आपको ये information अच्छी लगी हो तो प्लीज share करे ताकि किसी के मन मे study abroad for free से related information से related कोई query न रहे आगर आपके मन मे किसी भी तरह की Query है तो प्लीज comment करे और आगे आपको किस तरह की study से related जानकारी चाहिये Comment करे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here