मुख्यमंत्री खट्टर ने गुरुग्राम में की पौधा गिरी अभियान की शुरुआत, लगेंगे 22 लाख पौधे

0
270

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार, 15 जनवरी 2018 की सुबह गुरूग्राम के सेक्टर 38 स्थित में स्थित ताऊ में देवीलाल खेल परिसर से पौधगिरी अभियान की शुरूआत की ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए इन 3 महीनों में विद्यार्थियों के सहयोग से 22 लाख पौधे प्रदेश में लगाए जायेंगे।

मुख्यमंत्री खट्टर ने गुरुग्राम में की पौधा गिरी अभियान की शुरुआत, लगेंगे 22 लाख पौधे

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सीधे विद्यार्थीयों से बातचीत की और स्वयं को पौधों से जोड़ें रखे के बारें में कहा, साथ ही उन्होने कहा कि विद्यार्थी जिस भी दिन कोई पौधा लगाएं उस पौधे को उसी दिन कोई नाम अवश्य दें, आप यह नाम किसी महापुरुष या अपने किसी परिवार के सदस्य के नाम पर दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री और विद्यार्थीयों के बीच वार्तालाप के अन्य शब्द –

  • विद्यार्थी हर 6 महीने में अपने पौधे के साथ खड़े और नाम के साथ होकर सेल्फी खींच कर ऐप पर भेजें।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विद्यार्थी को अपने पौधे का लगातार तीन साल तक जरूर ध्यान रखना है |
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में सरकार 50 रूपया प्रोत्साहन राशि देगी, जिससे की तीन साल में हर विद्यार्थी को 300 रूपए प्रोत्साहन राशि के तौर पर प्राप्त होंगे।
  • उसके बाद पौधा जड़ पकड़ जाएगा और 10 साल में हमको फल, छांव और लकड़ी देगा।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को हरा भरा बनाने के लिए इन 3 महीनों में विद्यार्थियों के सहयोग से 22 लाख पौधे प्रदेश में लगाए जायेंगे।
[ads1]

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को दिलवाया संकल्प-

मुख्यमंत्री खट्टर ने प्रदेश के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के 22 लाख विद्यार्थी से इन 3 महीनों में एक-एक पौधा लगाने का संकल्प दिलवाया |

इसके अलावा संकल्प दिलवाया कि अपने जीवन के साथ एक पौधे को जरूर जोड़े। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से नारे भी लगवाए- पेड़ की हमारी दोस्ती जिंदाबाद -जिंदाबाद।

यही नहीं पौधा गिरी की शपथ भी दिलाई कि ‘जागेंगे जगायेंगे यह सबको बतलायेंगे, पौधे खूब लगाएंगे, पालेंगे पोसेंगे पेड़ इन्हें बनाएंगे, आज के नन्हे मित्रों को हम वृक्ष विशाल बनाएंगे, अपने प्यारे मित्रों संग हरियाणा को मनोहर और हरा-भरा बनाएंगे’।

इस पौधा गिरी कार्यक्रम में ताऊ देवीलाल खेल परिसर में मुख्यमंत्री ने स्वयं पौधा लगाकर सभी लोगों को पौधारोपण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को पौधे भी वितरित किए। प्रदेश के वन मंत्री राव नरबीर सिंह तथा विधायक उमेश अग्रवाल ने भी पौधारोपण किया।

पौधा गिरी अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम कौन कौन हुआ शामिल – 

इस पौधा गिरी अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद, वन विभाग के प्रधान वन संरक्षक अनिल कुमार हुड्डा ,गुरुग्राम के मुख्य वन संरक्षक विवेक सक्सेना, वन संरक्षक डी हेमबराज, गुरुग्राम के वन मंडल अधिकारी दीपक नंदा, वन विकास निगम के महाप्रबंधक सुभाष यादव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, शीतला माता पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here