हरियाणा पुलिस के एक्जाम में सिर्फ लिखित परीक्षा के नंबर जुड़ेंगे, फ़िज़िकल के नही, इंटरव्यू भी नहीं होगा : संघू

0
34

हरियाणा राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)बी एस संधू ने कहा है कि हरियाणा पुलिस में होने वाली भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा | जैसा की आप सब जानते है हाल ही में एचएसएससी ने 6647 कांस्टेबलों तथा 463 सब-इंस्पैक्टरों की भर्ती के लिए नोटिफ़िकेशन प्रकाशित किया है|

बीएस संधू ने बताया की इस भर्ती में उम्मीदवार को केवल शारीरिक परीक्षा (PMT) को केवल पास करना होगा | मैरिट बनाने में इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे। यानी के भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा पास करनी होगी और उसके बाद लिखित परीक्षा में मेरिट में आने वाले लोग ही चयनित होंगे।हरियाणा पुलिस के एक्जाम में सिर्फ लिखित परीक्षा के नंबर जुड़ेंगे, फ़िज़िकल के नही, इंटरव्यू भी नहीं होगा : संघू

इसका अर्थ यह है कि शारीरिक परीक्षा तो सभी को पास करनी पड़ेगी लेकिन उसके कोई अंक नहीं लगेंगे। बस वे सभी लिखित परीक्षा देने के योग्य हो जाएंगे, और लिखित में जो मेरिट में आएंगे वे नौकरी के लिए चयनित कर लिए जाएंगे।

बी.एस. संधू ने पत्रकार वार्ता में बताया कि इन पुलिस कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी

उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा पुलिस में जिन नवचयनित 4300 कांस्टेबलों की ट्रेनिंग चल रही थी उनकी पासिंग आऊट परेड मई 2018 के प्रथम सप्ताह में की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि गुरूग्राम के लिए 1,000 एस.पी.ओ. की भर्ती की जा चुकी है तथा गुरुग्राम एवं फरीदाबाद शहर में ट्रैफिक की व्यवस्था में और अधिक सुधार करने के लिए जल्द ही 500 एस.पी.ओ. की भर्ती भी की जाएगी।

संधू ने आगे बताया कि हरियाणा पुलिस के डॉयल-100 प्रोजेक्ट के तहत आगामी 3 माह में हरियाणा पुलिस द्वारा 600 नई गाडिय़ां खरीदी जाएंगी ताकि प्रत्येक पुलिस स्टेशन पर कम से कम दो गाड़ी अवश्य हों। ये गाडिय़ां सैंट्रलाइज्ड पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहेंगी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा डायजेस्टर रिजर्व बटालियन बनाने के लिए भी सरकार को प्रस्ताव भेजा है ताकि इनके जवान आपदा के समय तत्काल सहायता के लिए आगे आ सकें।

एक प्रश्न के उत्तर में पुलिस महानिदेशक ने बताया कि जल्द ही प्रदेश में ई-चालान प्रक्रिया शुरू की जाएगी, इसके लिए मशीनें खरीदने हेतु हारट्रोन को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

Leave a Reply