“कौशल विकास एवं उद्यमिता” में रोल मॉडल बनकर उभरा हरियाणा

0
23

“कौशल विकास एवं उद्यमिता” के क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश ने पूरे भारत में एक नया मुकाम हासिल किया है | पढ़ाई के तुरंत बाद अप्रेंटिस (Apperntics) के मामले में हरियाणा, देश के सामने रोल-मॉडल स्टेट बनकर उभर रहा है।

27 अप्रैल 2018 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हरियाणा के उद्योग एवं आईटीआई (Idustry & ITI) मंत्री विपुल गोयल की तारीफ़ की और कहा कि हरियाणा ‘मॉडल-स्टेट’ बन कर एक मिसाल पेश कर रहा है|  धर्मेंद्र प्रधान ने राज्य सरकार द्वारा उद्यमियों के साथ मिलकर युवाओं की करवाई जा रही अप्रेंटिसशिप कार्यक्रम की जमकर सराहना की।"कौशल विकास एवं उद्यमिता” में रोल मॉडल बनकर उभरा हरियाणा

औद्योगिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास मंत्री (Industrial training and skill development minister) विपुल गोयल ने बताया कि राज्य में “राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप प्रोत्साहन योजना” के लागू होने से अभी तक लगभग 39 हजार अप्रेंटिस लगाए जा चुके हैं। लगभग 9900 निजी एवं सरकारी प्रतिष्ठान पंजीकृत हो चुके हैं। राज्य सरकार द्वारा अग्रणी निर्णय लेते हुए राज्य के सभी विभागों, बोर्ड, कारपोरेशन आदि में भी अप्रेंटिस लगाने का कार्य आरंभ किया है।

इस निर्णय के तहत सितम्बर-2019 तक 25000 अप्रेंटिस लगाए जाने का लक्ष्य है। इस पर कार्य करते हुए विभिन्न विभागों के लगभग 3500 कार्यालों का पंजीकृत हो चुका है| यही नहीं, लगभग 22500 सीटें अप्रेंटिसशिप के लिए सृजित हो चुकी हैं, जिनके प्रति लगभग 14000 अप्रेंटिस नियुक्त भी हो चुके हैं।

सरकारी क्षेत्र में अप्रेंटिस लगाने के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी अधिक से अधिक अप्रेंटिस को लगाए जाने के लिए सरकार गंभीरता से प्रयासरत है। प्राइवेट कंपनी के साथ सरकार MoU कर हस्ताक्षर करवाती है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा अप्रैंटिस लगा सकें|

गोयल ने कहा कि योजना के प्रथम वर्ष से ही हरियाणा सरकार द्वारा तेजी से कार्य आरंभ कर दिया गया तथा प्रति लाख जनसंख्या आधार पर पूरे देश में हरियाणा राज्य में अधिकतम अप्रैंटिस लगाए गए हैं। निजी प्रतिष्ठानों में सितम्बर-2019 तक 20000 अप्रेंटिस लगाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।

“राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप प्रोत्साहन योजना”  के लिए हरियाणा को केंद्र सरकार द्वारा नंवबर-2017 में राज्य को ‘चैंपियन ऑफ चेंज’ का अवार्ड दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here