सभी दफ्तरों में होगा हिन्दी में काम : हरियाणा सरकार

0
18

3 Feb 2018, हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है, अपने इस फैसले के द्वारा सरकार ने निर्देश दिए है की हरियाणा सरकार के सभी विभागों में अब हिंदी में ही काम किया जाना चाहिए। सरकार ने सभी अपने सभी विभागों, बोर्डों (Board), निगमों (Corporation), मंडलायुक्तों (Boarded), उपायुक्तों (Deputy Commissioner), एसडीएम (SDM), पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय (High Court of Punjab & Haryana)के रजिस्ट्रार, सभी जिला व सत्र न्यायाधीशों और प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को “राष्ट्रभाषा हिंदी” में ही सरकारी टिप्पणियां व पत्राचार आदि करने के कड़े निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव (Chief Secretary) कार्यालय ने इस बारे में एक पत्र भी जारी कर दिया है, जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि अंग्रेजी का प्रयोग केवल उन कानूनी मामलों में किया जाए जो सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court), उच्च न्यायालय (High Court) या अन्य न्यायालयों से संबंधित हों। विभाग केंद्र सरकार या दूसरे राज्यों से पत्राचार भी हिंदी भाषा में ही करें। यदि अति आवश्यक हो तो एक अंग्रेजी रूपांतरण पत्र (Translation) साथ में भेजे ।

साथ ही सभी विभागो, बोर्डो व उपायुक्तों को ये भी निर्देश जारी किए है की विभागीय प्रयोग से संबंधित सभी फार्मों, आवेदन पत्रों का हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में स्पष्ट अनुवाद कर के इसे उस विभाग से संबन्धित वेबसाइट (Website) पर उपलब्ध कराएं। ताकि यह जनसाधारण (Masses) तक जल्द पंहुच जाए और इन्हें समझने में कोई परेशानी न हो। हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने सभी अधिकारियों (Officers) व कर्मचारियों (Staff) को इन निर्देशों का सख्ती से पालन करने व सुनिश्चित करने को कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here